Follow Us:

चंबाः मैहला की कुनेड़ पंचायत में बादल फटने से हुआ काफी नुकसान, लोगों की जनजीवन अस्त-व्यस्त

पी. चंद |

जिला चंबा में देर रात से हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से जनजीवन अस्त व्यस्त हो चुका है। विकास खंड मैहला की कुनेड़ पंचायत में बादल फटने से काफी नुकसान हुआ है। वैसे तो अभी किसी जानी नुकसान की सूचना नहीं मिली है लेकिन लोगों के घरों में पानी घुसने से काफी नुकसान हुआ है। पानी के तेज बहाव में सड़कें भी टूट चुकी हैं लोगों की फसलों को भी नुकसान पहुंचा है। दूसरी तरफ ग्राम पंचायत प्ल्यूर में भी बादल फटने से रास्ते में खड़ी गाड़ियां मलबे के नीचे दब गई हैं। जगह-जगह मार्ग अवरुद्ध हुए हैं। रास्ते बंद होने की वजह से प्रशासनिक अधिकारीयों को लोगों के पास पहुंचने में दिक्कत हो रही है।  

प्ल्यूर, किलोड, कुनेड पंचायतों के दर्जनों गांव इस मूसलाधार बारिश से प्रभावित हुए हैं।  लोनी,दलोथा  बन्नी और कुनेड गांव में लोगों की गेहूं की फसल को जहां नुकसान हुआ है वही हाल ही में बिजी गई मक्की की फसल  भी पूरी तरह से नष्ट हो चुकी है। चम्बा – भरमौर नेशनल हाइवे भी कई जगह पर अवरुद्ध हुआ है।  लोक निर्माण विभाग मार्ग बहाली में पूरी तरह सगांव के स्थानीय लोगों ने बताया कि देर रात हुई बारिश से नदी और नालों का जलस्तर बढ़ गया है जिससे कई जगह पर उनके घरों में पानी घुस गया है। उन्होंने कहा कि जो नाले हैं वहां पर सरकार द्वारा अगर समय रहते क्रेट वर्क नहीं किया गया तो दोनों तरफ बसे गांव को नुकसान हो सकता है।

ग्राम पंचायत प्ल्यूर के उप प्रधान मनोज ने बताया कि उनके गांव में भारी बारिश की वजह से विद्युत विभाग और जल शक्ति विभाग को भी काफी नुकसान पहुंचा है। रास्ते में खड़ी गाड़ियां भी मलबे के नीचे दब चुकी हैं। अब वह अपनी पंचायत का दौरा करने के लिए जा रहे हैं और शाम तक नुकसान का पूरा आंकलन लगया जायेगा। किलोड पंचायत के जिला परिषद सदस्य ललित ठाकुर ने बताया कि उनकी पंचायत में तेज बारिश की वजह से लोगों के घरों में पानी घुस गया है। लोनी, दलोथा बन्नी और कुनेड गांव में लोगों की गेहूं की फसल को जहां नुकसान हुआ है। वहीं, हाल ही में बोई गई मक्की की फसल भी पूरी तरह से नष्ट हो चुकी है। उन्होंने सरकार से किसानों की मदद के लिए भी गुहार लगाई है।