Follow Us:

17 मई से प्रदेश में 18 से 44 साल वालों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, ऐसे मिलेगी जानकारी

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश में 18 से 44 साल के लोगों को वैक्सीन 17 मई से लगना शुरू हो जाएगी। हिमाचल प्रदेश को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से आज 1 लाख 07 हजार 620 डोज इसकी मिल गई है। 17 मई से ये रजिस्टर किए लोगों को लगना शुरू हो जाएगी।

इस उम्र के लोगों को जिन्हें वैक्सीन लगवानी है उन्हें पहले रजिस्टर करना होगा। उसके बाद आरोग्य सेतु ऐप के जरिये उन्हें सारी जानकारी मिलेगी कि कब और कहां उन्हें वैक्सीन लगेगी। उपलब्ध स्लॉट्स के साथ सत्र साइटें 15 मई से COWIN पोर्टल पर शेड्यूल करने के लिए दिखाई देंगी।। प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने साफ कर दिया है कि अगर बिना रजिस्टर या अपोइंटमेंट के कोई आता है तो उन्हें वैक्सीन नहीं लगेगी। साथ ही उन्होंने अपील की है कि वैक्सीन लगवाते वक़्त वहां भीड़ न इक्टठा करें। जिसका अपोइंटमेंट जब हो वे तभी आएं।

किसी भी परेशानी से बचने के लिए, यह भी तय किया गया है कि 18-44 वर्ष आयु वर्ग का टीकाकरण केवल समर्पित साइटों पर किया जाएगा। इसके लिए विशेष टीकाकरण सत्र बनाए जाएंगे ताकि कोई बीच में व्यवधान न हो। सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों से भी अनुरोध किया गया है कि वे इन स्थलों पर कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करें। इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण केवल सोमवार और गुरुवार को दिया जाएगा और सत्र प्रत्येक निर्धारित सत्र से दो दिन पहले COWIN पोर्टल में दिखाई देंगे। इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण 17 मई, 20 मई, 24 मई, 27 मई और 31 मई को मई के महीने में किया जाएगा।