Follow Us:

कांगड़ा: डिपुओं में राशन के लिए नहीं लगाना पड़ेगा फिंगरप्रिंट, कार्ड नंबर बताने से मिल जाएगा राशन

|

कांगड़ा जिला के डिपुओं में अब राशन लेने के लिए अब मशीन पर अंगूठा लगाने के जरूरत नहीं है। उपभोक्ताओं को अब राशन कार्ड का नंबर बताने पर ही राशन मिल जाएगा। लेकिन इससे पहले उपभोक्ता को फोन पर एक ओटीपी नंबर आएगा उस नंबर को संबंधित डिपो होल्डर को बताना होगा उसके बाद ही राशन मिल सकेगा। इसको लेकर खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा सफल ट्रायल भी कर लिया गया है। 

इस बारे में जानकारी देते हुए डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति ने बताया कि उपभोक्ताओं के राशनकार्ड पर जो नंबर होगा उसे मशीन से अपलोड किया जाएगा, कार्ड का नंबर अपलोड होने पर उपभोक्ता के मोबाइल पर ओटीपी नंबर आएगा । उपभोक्ता द्वारा उक्त ओटीपी नंबर को संबंधित डिपो होल्डर को बताना पड़ेगा इसके पश्चात राशन आवंटित कर दिया जाएगा। इसका सफल ट्रायल खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा कर लिया गया है।

जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक विजय सिंह ने बताया कि यह व्यवस्था कांगड़ा जिला के सभी डिपुओं में लागू कर दी गई है। अब उपभोक्ताओं में किसी भी तरह की असमंजस की स्थिति नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि कार्डधारक किसी को भी डिपो में सामान लाने के लिए भेज सकता है उपभोक्ता को सिर्फ ओटीपी नंबर बताना होगा। उन्होंने कहा कि बायोमीट्रिक मशीन को लेकर कोरोना संक्रमण की संभावना को देखते हुए विभाग ने अब यह नई व्यवस्था आरंभ की है ताकि उपभोक्ताओं को किसी भी तरह की कठिनाई नहीं झेलनी पड़े।