Follow Us:

गोविंद ठाकुर ने मनाली विधानसभा क्षेत्र में बांटी आइसोलेशन किट, आशा वर्कर्स के काम को भी सराहा

पी. चंद |

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने वीरवार को अपने विधानसभा क्षेत्र मनाली में होम आईसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित लोगों को होम आईसोलेशन किट प्रदान की। वह व्यक्तिगत तौर पर भी मनाली तथा आस-पास के क्षेत्रों में गए और बहुत से होम आईसोलेशन में रह रहे लोगों को ये किट प्रदान की। उल्लेखनीय है कि हाल ही में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश के लिए होम आईसोलेशन किट जारी की थी। मुख्यमंत्री ने मंत्रीमंडल के सदस्यों तथा भाजना विधायकों से अपने-2 क्षेत्रों में इस प्रकार की किट होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को प्रदान करने को कहा था।

गोविंद ठाकुर ने इस अवसर पर लगभग 140 आशा कार्यकर्ताओं को होम आइसोलेशन किटें प्रदान कीं ताकि वे गांव-गांव में जाकर इसे होम आईसोलेशन के कोविड संक्रमित लोगों में वितरित कर सकें। उन्होंने कहा कि कोविड मरीजों की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है तथा कोविड-19 रोगियों के लिए यह किट लाभदायक सिद्ध होगी । उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सामुदायिक स्तर पर कोरोना संक्रमण को रोकने में सफल रही है, जिसमें आशा कार्यकर्ताओं की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उन्होंने कोविड मरीजों के अति शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। 

उन्होंने कहा कि इस होम आईसोलेशन किट में कोरोना संक्रमित व्यक्ति के उपचार व जरूरत की सभी स्वास्थ्य सामग्री उपलब्ध करवाई गई है जिसमें मास्क, सेनेटाईजर, बुखार मापने के लिए थर्मामीटर, च्यवनप्राश, जिंक, विटामीन सी,की गोलियां, आयुर्वेदिक काढ़ा तथा अन्य दवाईयां उपलब्ध हैं। उन्होंने  कोरोना संक्रमित लोगों के लिए इस प्रकार की अतिरिक्त सुविधाएं उनके घर द्वार पर उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार व्यक्त किया है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि कुल्लू जिला में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में कमी दर्ज की गई है। लोग सरकार के दिशा-निर्देशों तथा कोरोना कर्फ्यू के नियमों का पालन कर रहे हैं। होम आईसोलेशन किट घरों में उपचार प्राप्त कर रहे लोगों के लिए संजीवनी का काम करेगी। उनके स्वास्थ्य में तेजी से रिकवरी होगी। मंत्री ने कहा कि वे हर रोज 50 से 60 कोरोना संक्रमित व्यक्तियों से निजी तौर पर संवाद करते हैं, उनका कुशलक्षेम पूछते हैं और स्वास्थ्य व उपचार सम्बंधी फीडबैक भी प्राप्त करते हैं। वह जिला में अभी तक आए कोरोना पॉजीटिव लगभग सभी लोगों से अथवा उनके परिजनों से मोबाइल से बात कर चुके हैं। वह हर रोज लगभग दो घंटे का समय कोरोना संकट से जूझ रहे लोगों से बात करने में व्यतीत करते हैं। उनका कहना है कि ऐसा करने से मरीजों का मनोबल बढ़ता है और वे अपने आप को अकेला महसूस नहीं करते हैं। उन्होंने चिकित्सकों को भी निर्देश दिए हैं कि समय-समय पर होम आईसोलेशन के मरीजों से संवाद बनाएं और उनके स्वास्थ्य सम्बंधी परेशानियों का प्राथमिता के आधार पर निदान करें।

गोविंद ठाकुर ने स्वास्थ्य विभाग को सौंपी दिल्ली से प्राप्त मैडीकल साम्रगी

हाल ही में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा तथा केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा कुल्लू जिला को भेजी गई मैडीकल खेप में से मनाली विधानसभा क्षेत्र के हिस्से की सामग्री को गोबिंद ठाकुर ने आज स्वास्थ्य विभाग को सौंपा। उन्होंने यह सामग्री बीएमओ चिकित्सा खंड नग्गर रणजीत ठाकुर को सौंपते हुए कहा कि यह सामग्री मनाली विधानसभा क्षेत्र के अस्पतालों में मांग अथवा मात्रा के अनुसार उपलब्ध करवा दी जाए। मेडीकल सामग्री की इस खेप के लिए गोबिंद ठाकुर ने जेपी नड्डा तथा अनुराग ठाकुर का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि संकट के इस दौर में यह सामग्री जिला के लिए बड़ी राहत का काम करेगी। उन्होंने आपदा की इस घड़ी में हिमाचल प्रदेश सरकार तथा समस्त कुल्लू की जनता की ओर से केन्द्र में हिमाचल के शीर्ष नेतृत्व का हार्दिक धन्यवाद किया है।