Follow Us:

स्मार्ट सिटी धर्मशाला को ‘स्मार्ट’ बनाने का काम कर रहे बाहरी राज्यों के लोग

बिट्टू सूर्यवंशी |

स्मार्ट सिटी धर्मशाला को स्मार्ट बनाने का जो काम यहां के लोगों को करना चाहिए उस काम को बाहरी राज्यों के लोग आकर कर रहे हैं। धर्मशाला के भागसू नाग, मैक्लोडगंज धर्मशाला सहित सभी स्थानों से कूड़ा कचरा उठाने का काम वेस्ट वॉरीअर संस्था के लोग कर रहे हैं। जिनमें अधिकतर विदेशी है। दूसरी तरफ मुंबई की एक संस्था जिसका नाम विकेड ब्रोज़ है। इसके लोग वाल पेंटिंग का काम करके धर्मशाला को साफ़ रखने का संदेश दे रहे है।

इस बारे में विकेड ब्रोज़ के मुख्य पेंटर पृथ्वी राज ने बताया कि उनका धर्मशाला के तीन स्थानों पर पेंटिंग करवाने का एक ही मकसद है कि धर्मशाला को सुन्दर बनाने का संदेश दिया जा सके और 30 साल पहले जिस तरह से धर्मशाला सुंदर था उस सुंदरता को दोबारा से कायम किया जाये। उन्होंने कहा कि लोग उनकी इस मुहीम के साथ जुड़ रहे है और लोग पेंटिंग के माध्यम से सफाई के प्रति प्रेरित भी हो रहे है।

उन्होंने कहा कि अगर लोगों को इस प्रकार की मुहिम से नहीं जोड़ा गया तो धर्मशाला में पर्यावरण को नुकसान होगा और यहां के पानी के स्त्रोत भी खत्म हो सकते हैं। पृथ्वी राज ने कहा कि इस पेंटिंग के माध्यम से पर्यटकों, होटल चलाने वाले लोगों को भी अवेयर किया जा रहा है कि वह वेस्ट मैनेजमेंट को समझें और सूखा कचरा अलग अलग रखें ताकि कचरे का निस्तांतरण सही तरीके से किया जा सके।