Follow Us:

लाहौल-स्पीति: सरकार के नए हेलीकॉप्टर से दो रेस्क्यू फ्लाइट, गर्भवती सहित 18 लोगों को किया एयरलिफ्ट

पी. चंद |

लाहौल-स्पीति में भारी बारिश के बाद पैदा हुए बाढ़ जैसे हालातों के बीच रविवार को 2 रेस्क्यू फ्लाइट की गई। इसमें से एक फ्लाइट बारिंग से तांदी डाइट और वापस बारिंग दूसरी फ्लाइट तांदी से तिंगरिट के लिए हुई। इस दौरान एक गर्भवती महिला सहति 18 लोगों को हेलीकॉप्टर के माध्यम से रेस्क्यू कर तांदी हैलीपैड पहुंचाया गया। प्रदेश सरकार के नए हैलीकॉप्टर की ये पहली फ्लाइट हुई जिसे लाहौल घाटी में रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए उपयोग किया गया। वहीं, 50 लोगों को दोपहर तक झूले के माध्यम से रेस्क्यू कर बस से मनाली पहुंचाया गया है। 

डीसी लाहौल-स्पीति नीरज कुमार ने बताया कि आज हेलीकॉप्टर के माध्यम से 18 लोगों को रेस्क्यू कर तांदी हेलीपैड पहुंचाया गया है। प्रारंभिक रिपोर्ट के मुताबिक उदयपुर में फंसे सभी लोगों को रेस्क्यू कर लिया गया है। उपमंडलीय प्रशासन को भी जानकारी जुटाने के लिए कहा गया है कि कोई ट्रैकर शेष तो नहीं है जो अभी भी रुका हुआ हो। इसके अलावा उदयपुर क्षेत्र में मोबाइल कनेक्टिवविटी भी बहाल कर दी गई है। उपायुक्त ने बताया कि इससे पहले शनिवार को 21 ट्रैकरों की टीम के अलावा लगभग 45 अन्य लोगों को भी जोबरंग, लिंगर और रावा से होते हुए रेस्क्यू किया गया है। वे सभी अपने गंत्वय के लिए रवाना हो गए हैं। 

वहीं, कैबिनेट मंत्री रामलाल मारकंडा ने भी बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने मयाड़ घाटी में हुए नुकसान का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि ये क्षेत्र काफी प्रभावित हुआ है। मुख्यमंत्री के लाहौल दौरे के दौरान उनके ध्यान में भी पट्टन और मयाड़ वैली में हुए नुक्सान का ब्योरा रखा गया है। उन्होंने लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति, बिजली बोर्ड, कृषि और बागवानी क्षेत्र में हुए नुकसान की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। पट्टन वैली में स्पैन के निर्माण के निर्देश दिए गए हैं ताकि सड़क की पूरी बहाली तक किसानों को वैकल्पिक सुविधा मिल सके।