Follow Us:

धर्मशाला में दिखेगी वीरभूमि हिमाचल के रणबांकुरों की झलक

मृत्युंजय पुरी |

भारत देश और वीरभूमि हिमाचल प्रदेश के रणबांकुरों के पोट्रेट धर्मशाला में गौरवान्वित करवाएंगे। देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों, पुर्व सैनिकों, आम लोगों और युवाओं को प्रेरित करने के लिए ये पेंटिंग देखने को मिलेंगी। ये पेंटिंग सैनिक कल्याण विभाग के सैनिक रेस्ट हाऊस में प्रदर्शित की जाएंगी। 

1965, 1971 युद्ध सहित पोखरण परीक्षण में भाग लेने वाले रिटायर्ड फ्लाइट लेफ्टिनेंट गोविंद सिंह राणा जोकि जवानों के लिए मैप और मॉडल तैयार करते थे उन्होंने शहीदों की ऑयल पेंटिंग तैयार की है। जिसमें उन्होंने भारत के पहले परमवीर चक्र विजेता मेजर सोमनाथ शर्मा, परमवीर चक्र शहीद कैप्टन बिक्रम बत्तरा, महावीर चक्र विजेता ब्रिगेडियर शेर जंग थापा, लेफ्टिनेंट कनर्ल रत्न नाथ, मेजर बसदेव सिंह मनकोटिया, कैप्टन सीएन सिंह, वीरचक्र विजेता रिशलदार ब्रह्मा नंद और राजिंदर सिंह की ऑयल पेटिंग बनाई गई है। 

जम्मू के रहने वाले गोविंद राणा ने बिना एक भी रुपए लिए हुए देश के जाबाजों की पेंटिंग तैयार करके सैनिक कल्याण विभाग धर्मशाला को भेंट की है। उन्होंने दो महीने का समय पेंटिंग तैयार करने में लगाया है। देश के अन्य वीर जवानों के भी पोट्रेट भी लगातार तैयार कर रहें है। इस मौके पर सैनिक बोर्ड के उपनिदेशक रिटायर्ड कर्नल कंवर सिंह चहल, राणा के परिवार के सदस्य पीजे प्रधान, गोरखा एसोसिएशन अध्यक्ष रविन्द्र सिंह राणा व अन्य लोग मौजूद रहे।