Follow Us:

गौशाला चलाने वाले जयराम के ये मंत्री, अब लेंगे बेसहारा गौवंश की सुध

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश की सड़कों पर बेसहारा घूमने के लिए मजबूर गौवंश की हालात सुधरने के आसार बने हैं। जयराम ठाकुर सरकार के ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कार्यभार संभालते ही इस संबंध में महत्वपूर्ण ऐलान किया है। स्वयं भी गौ सदन चलाने वाले वीरेंद्र कंवर ने गौ वंश के सरंक्षण एवम संवर्धन के लिए कदम उठाने की बात कही है।

कैबिनेट मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि सडक़ों पर बेसहारा तड़प रहे गौवंश की सुध ली जाएगी और उन्हें गौशालाओं तक पहुंचाया जाएगा। मंत्री की इस घोषणा से इसलिए भी आस बंधी है क्योंकि वे खुद एक गौशाला का संचालन करते हैं। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि विपक्ष में रहते हुए भी उन्होंने कई दफा बेसहारा गौवंश की दुर्दशा पर सरकार का ध्यान खींचा था। अब पार्टी और सीएम जयराम ठाकुर ने उन्हें ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज विभाग की जिम्मेदारी सौंपी है तो वे इस दिशा में अधिक सक्रियता से काम करेंगे।

उल्लेखनीय है कि वर्तमान सीएम जयराम ठाकुर के पास भी धूमल सरकार के समय में यही विभाग था। जयराम सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग में सीएम ने गौवंश की सुध लेने की बात कही थी। 7 साल पहले अपने विधानसभा क्षेत्र कुटलैहड़ के तहत थानाकलां के खुडाईं गांव में बनाई गौशाला अब आत्मनिर्भर है।

यहां 150 गायों सहित 170 की संख्या में गोवंश हैं। इस गौशाला के संचालन के लिए न तो सरकारी अनुदान लिया जाता है और न ही किसी संस्था की मदद ली जाती है। इलाके के लोग इस गौशाला के संचालन में मदद करते हैं। वीरेंद्र कंवर पहली बार कैबिनेट मंत्री बने हैं।