Follow Us:

T20 वर्ल्ड कप: दुबई में होगी बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा

डेस्क |

भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले T20 वर्ल्ड कप में महामुकाबले की बिसात बीछ चुकी है। पर दुबई के अंतरराष्ट्रीय मैदान में होने वाले इस मैच में बल्लेबाजी करना टेड़ी खीर साबित हो सकती है। स्पिन के लिए माकूल इस पीच में एक्स्ट्रा बाउंस का भी तड़का है। हो सकता है की यहां दोनों ही देशों के गेंदबाजों के बल्ले-बल्ले हो सकती है।

अगर एक नजर यहां पर हुए IPL के मैचों पर डाली जाए तो पता चलेगा कि 12 मैचों में से 4 में दोनों ही टीमें 150 से कम का स्कोर कर पाई थी। लीग स्टेज में हुए 10 मैचों में 11 पारियों में 150 से कम रन बने थे। वहीं, तीन पारियों में तो 120 का स्कोर तक नहीं हुआ। ये तब था जब कई टीमों में घरेलू स्तर में खेलने वाले गेंदबाज थे।

अंतरराष्ट्रीय सतर के खिलाड़ियों के साथ तो यहां बलेबाजी और भा कठिन हो सकती। T20 वर्ल्ड कप के पछले मैच को ही ले लिजिए। कल यहां पर पिछले वर्लड कप की विजेता वेस्ट इंडिज और इंग्लैंड के बीच का मुकाबला था। इंग्लैंड ने पहले गेंदबाजी करते हुए वेस्ट इंडिज को मात्र 55 रन के स्कोर पर ही डेर कर दिया। पर इंग्लैंड की राह भी आसान नहीं रही। 55 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम के चार विकेट पैविलियन लोट गए।

अब भारत को भी ये ध्यान रखना पड़ेगा कि इस पीच पर संयम के साथ खेलें। भारत की बल्लेबाजी में दम-खम की कोई कमी नहीं है। के एल राहुल, रोहित शर्मा और विराट कोहली अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं। पर इस बार दारोमदार गेंदबाजों के उपर ज्यादा रहेगा। वरूण चक्रवर्ती की मिसट्री स्पीन पाकिस्तान के बल्लेबाजी के दांत खटे कर सकती है। एक्स्ट्रा बाउंस से जसप्रित बुमराह और महोम्मद शामी को भी मदद मिलने की उम्मीद है।

भारत के ऑल राउंडर तुर्क का इका साबित हो सकते हैं। हार्दिक पांडया और रविंद्र जडे़जा अच्छी फॉर्म में हैं और बल्लेबाजी को और मजबूती देंगे।

पेपर पर तो भारत ही मजबूत लग रहा है पर भारत क्या विश्व कप में अपना 5-0 का रिकार्ड कायम रख पायेगा ये तो शाम 7.30 बजे पता चल जाएगा।