Follow Us:

बीटेक नहीं कर पाए अंशुल, घर में ही इजाद कर डाली ये तकनीक

समाचार फर्स्ट |

अब लोगों को सुबह पांच बजे उठकर पानी की टंकी भरने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। न ही शाम को ड्यूटी से पानी के चक्कर में जल्दी घर जाना होगा। बिलासपुर के डियारा सेक्टर के युवक अंशुल ने एक ऐसा मॉडल तैयार किया है, जिससे मोटर अपने आप बंद और स्टार्ट हो जाएगी। युवक एमए की पढ़ाई कर रहा है। 12वीं कक्षा विज्ञान संकाय में उत्तीर्ण कर घरेलू परिस्थितियों के कारण बीटेक नहीं कर पाए अंशुल पिता की दुकानदारी में हाथ बंटाते हैं।

 बिजली-पानी की होगी बचत

अंशुल ने बताया कि इस सिस्टम से इससे बिजली और पानी दोनों की बचत होगी। वहींं, आपके घर में आने वाले पानी से लेकर उस पानी को ऊपर वाले टैंक में चढ़ाने तक पूरा काम अपने आप ही संभालता है, मतलब कि यदि आप घर में भी नहीं है तो आप को पानी भरने से संबंधित किसी प्रकार की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इस सिस्टम में तीन सेंसर लगे हैं जिन्हें ग्राउंड टैंक और छत के ऊपर वाले टैंक दोनों में लगाना है ग्राउंड टैंक में दो सेंसर रहते हैं और अप्पर टैंक में सिर्फ एक सेंसर लगाया जाएगा।

जैसी ही ग्राउंड टैंक में सुबह या शाम को पानी भरना शुरू होता है और यह पानी ग्राउंड टैंक के ऊपर की ओर लगे हुए सेंसर को टच करता है आप की मोटर ऑटोमेटिक ऑन हो जाती है और आपका छत के ऊपर वाला टैंक भरने लगता है। जैसे ही आपके ऊपर वाले टैंक में पानी पूरा भर जाता है या उसमें लगे ऊपर की ओर सेंसर को पानी टच कर जाता है तो यह मोटर को अपने आप ही बंद कर देगा। जब तक आप की मोटर चलती रहती है तब तक यह सिस्टम एक रेड कलर की एलईडी को भी ऑन रखता है तथा जब ऊपर का टैंक पूरा भर जाता है तो यह ग्रीन एलईडी को एक बार ग्लो करता है।