Follow Us:

भ्रष्ट लोगों की सूची में शामिल हुए अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी

डेस्क |

अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी को दुनिया के सबसे ज्यादा भ्रष्ट नेताओं की सूची में शामिल किया गया है। ऑर्गनाइज्ड क्राइम ऐंड करप्शन रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट (OCCRP) नाम की संस्था ने बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंड लुकाशेंको को इस सूची में पहला स्थान दिया है।

इनके अलावा जिन नेताओं को सूची में शामिल किया गया है उनमें सीरियाई तानाशाह बशर-अल असद, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन और ऑस्ट्रियाई चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज भी हैं। ओसीसीआरपी दुनिया भर के स्वतंत्र मीडिया आउटलेट्स के लिए एक गैर-लाभकारी खोजी समाचार रिपोर्टिंग प्लेटफार्म है।

OCCRP की ओर से कहा गया कि गनी को यह पुरस्कार इसलिए दिया गया क्योंकि वह अपने नागरिकों को मरने के लिए छोड़कर देश से भागे। संस्था के सह-संस्थापक ड्रू सुलिवन, जजों के पैनल में शामिल थे। सुलीवैन ने कहा कि अशरफ गनी को यह उपाधि उनके भ्रष्टाचार और अयोग्यता की वजह से दी गई है।

उन्होंने कहा कि गनी ने अपने लोगों को दुख और मौत के बीच छोड़ दिया ताकि वह खुद अपने देश के बाकी भ्रष्ट अधिकारियों के साथ यूएई में मजे से रह सकें। छह पत्रकारों और स्कॉलर्स के पैनल ने यह सूची तैयार की है, जिसमें बेलारूस के राष्ट्रपति लुकाशेंको को पहले नंबर पर रखा है।