Follow Us:

शीतलहर की चपेट में हिमाचल, 20 जनवरी तक जारी रहेगा ख़राब मौसम का दस्तूर

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश में फ़िर मौसम ने करवट बदल ली है। इसी बीच प्रदेश के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है जबकि निचले इलाकों में मौसम शुष्क रहने से ठंड बढ़ गई है। बादलों के आगोश में समाए आधे से ज्यादा हिमाचल के जिलों में लोग ठंड से थरथराने लगे हैं।

वहीं, मौसम विभाग के अनुमान है कि प्रदेश के मध्यवर्ती और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में अगले 4 दिन बारिश-बर्फबारी होने की संभावना है। मौसम विभाग के निदेशक डॉ. सुरेंद्र पाल ने बताया कि यह पश्चिमी विक्षोभ का असर है। प्रदेश के मध्यम-ऊंचाई और अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 20 जनवरी तक बारिश व बर्फबारी हो सकती है, जबकि मैदानी भागों में मौसम शुष्क बना रहेगा। बारिश और बर्फबारी को लेकर प्रदेश में किसी तरह का अलर्ट जारी नहीं किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदेश में बीते दिनों हुई बारिश व बर्फ बारी से प्रदेश में अभी भी हालात सामान्य नहीं हो पाए हैं। अभी भी 154 सड़कें बंद हैं। इनमें 4 सड़कें चम्बा जिला में, 1 सड़क किन्नौर में, 8 सड़कें कुल्लू, लाहौल-स्पीति जिला में 127 सड़कें, 11 सड़कें मंडी में और 3 सड़कें शिमला जिला में बंद हैं। सड़कों के अलावा प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली भी अभी तक बहाल नहीं हो पाई है। प्रदेश भर में अभी भी 74 बिजली के ट्रांसफार्मर बंद हैं। इनमें 5 ट्रांसफार्मर चम्बा, 22 लाहौल-स्पीति और 15 ट्रांसफार्मर शिमला जिला में बंद हैं। प्रदेश भर में बर्फबारी से अभी तक 86 करोड़ रुपए का नुक्सान हो चुका है।