Follow Us:

मनाली की बेटी ने बढ़ाया प्रदेश का गौरव, मिला राष्ट्रीय सम्मान

समाचार फर्स्ट |

कुल्लू की रहने वाली एक और होनहार बेटी को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान मिला है। मनाली की रहने वाली जया सागर को यूथ कार्यक्रम और खेल मंत्रालय भारत सरकार ने नेशनल यूथ अवार्ड से सम्मानित किया है। जया को ये सम्मान जयपुर में आयोजित हुए नेशनल यूथ फेस्टीवल पर उनके वैज्ञानिक योगदान के लिए मिला है।

फेस्टीवल में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जया को ये अवॉर्ड देकर सम्मानित किया है। सही मार्गदर्शन और प्रगतिशील सोच से बेटियों की कामयाबी की मिसाल बनी जया आज नेशनल यूथ अवार्ड प्राप्त कर हर बेटी के लिए प्रेरणा का स्रोत बन गई है। जया इन दिनों एनआईटी राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान हमीरपुर की द्वितीय वर्ष की छात्रा है। वे पढ़ाई के साथ-साथ पर्वतारोहियों की सुरक्षा और शीघ्र बचाव के लिए यंत्र बना रही हैं। उनके इस काम में भारत सरकार का विज्ञान विभाग भी आर्थिक रूप से मदद कर रहा है।

गौरतलब है कि दसवीं कक्षा में राष्ट्रीय स्तर चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस में जया ने हिमाचल का प्रतिनिधित्व किया। 2013 में बेंगलूर में हुए राष्ट्रीय स्तरीय विज्ञान मेले में स्वर्ण पदक पाकर वर्ष 2014 में अमेरिका में हुए इंटेल इंटरनेशनल सांइस फेयर में जया ने 80 देशों के बाल वैज्ञानिकों के समक्ष भारत को दो पुरस्कार दिलाए। जल विद्युत और सेब की खेती को बेहतर करने जैसे क्षेत्र में जया के कार्य ने उन्हें हिमाचल की सबसे छोटी कॉपी राइट प्राप्त करने वाली छात्रा बनाया।