Follow Us:

हिमाचल में आफत की बर्फबारी! JCB पर ले जानी पड़ी दूल्हे की बारात

पी.चंद |

हिमाचल प्रदेश में बीते 3 दिनों से बारिश-बर्फबारी का दौर जारी है। भारी बर्फबारी के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। ऊपरी इलाकों में भारी बर्फबारी के चलते यातायात, बिजली और पानी की आपूर्ति ठप पड़ गई है। सड़कें बंद होने से लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसा ही एक ताजा मामला सिरमौर जिला के संगड़ाह उपमंडल में सामने आया है। यहां 3 फुट के करीब बर्फ से ढके संगडाह-गत्ताधार-शिलाई पर 1 बारात को जेसीबी मशीन में ले जाना पड़ा।

दरअसल डिग्री कॉलेज संगड़ाह के साथ लगते जावगा से बारात सौंफर गांव जाने वाली थी। संगड़ाह से 8 किलोमीटर आगे बंद सड़क पर पहले तो जेसीबी से बर्फ हटाने की कोशिश की गई, मगर जब बात न बनी तो जेसीबी में ही आधा दर्जन बाराती चले गए। गत रात्रि लौटते वक्त 2 मशीनों की व्यवस्था करनी पड़ी और सोमवार सुबह शादी की शेष रस्में पूरी हुईं।

बता दें कि उपमंडल संगड़ाह के ऊपरी हिस्सों में शनिवार से हिमपात का सिलसिला जारी है और 2 से 3 फुट के करीब बर्फ के चलते डेढ़ दर्जन पंचायतों में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है। बर्फबारी के क्षेत्र की संगड़ाह-चौपाल, हरिपुरधार-नौहराधार, संगड़ाह-गत्ताधार और नौहराधार-संगड़ाह आदि सड़कों पर सोमवार को तीसरे दिन भी यातायात व्यवस्था ठप्प रही। लोक निर्माण विभाग मंडल संगड़ाह मे एक भी स्नोकटर नही है और जेसीबी से बर्फ हटाने मे ज्यादा समय लग जाता है। इन सड़कों के बंद होने से 150 के करीब गाड़ियां जगह-जगह फंसी है, जिनमे 2 दर्जन बर्फ देखने आए लोगों की बताई जा रही है।

उपमंडल की डेढ़ दर्जन पंचायतों मे हिमपात के चलते यातायात के साथ-साथ विद्युत व पेयजल आपूर्ति भी बाधित है। लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियन्ता संगड़ाह रतन शर्मा ने कहा कि, बर्फ हटाने के लिए 8 जेसीबी मशीनों की व्यवस्था की गई है।