Follow Us:

पालमपुर में अवैध शराब की 9 हजार पेटियां बरामद, हमीरपुर में होटल का बार लाइसेंस रद्द

|

आखिरकार प्रदेश का आबकारी विभाग भी जहरीली शराब कांड के बाद हरकत में आ ही गया। विभाग की टीमें प्रदेश भर में दबिश देकर अवैध शराब करोबारियों पर कार्रवाई कर रही हैं। विभाग की इस कार्रवाई से शराब माफिया में हड़कंप मच गया है। इतना ही नहीं विभाग द्वारा शराब लाइसेंस धारकों की भी चेकिंग की जा रही है। चेकिंग के दौरान यदि कोई अनियमितता सामने आ रही है तो उनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

विभाग की यह कार्रवाई राज्य के सभी जिलों में जारी है। बीते रोज ही विभाग द्वारा मंडी के जोगिंदर नगर स्थित गलु में बॉटलिंग प्लांट का लाइसेंस निलंबित किया गया है, जिसका निरीक्षण विभागीय अधिकारियों द्वारा 18 जनवरी को किया था। इसमें दोषी अधिकारी के विरुद्ध भी कार्यवाही की गई है।

विभाग के आयुक्त राज्य कर एवं आबकारी यूनुस ने बताया कि बॉटलिंग प्लांट गलु में मिली सूचना की कड़ियों को जोड़ते हुए संयुक्त आयुक्त, राज्य कर एवं आबकारी मुख्यालय शिमला की अध्यक्षता में टीम गठित करके 24 और 25 जनवरी को जिला कांगड़ा तहसील पालमपुर के राजपुर टांडा में अंग्रेजी शराब के थोक विक्रेता एल- 1 गोदाम का निरीक्षण किया गया जिसमें पाया गया कि लाइसेंस धारक द्वारा शर्तों के अनुरूप रिकॉर्ड नहीं बनाया जा रहा था। अंग्रेजी शराब के स्टॉक में अंतर पाया गया है। विभाग द्वारा इस संबंध में लाईसेंस धारक के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है।

इसके अतिरिक्त राजपुर टांडा में ही देसी शराब के थोक गोदाम एल-13 का भी निरीक्षण किया गया जिसमें लगभग 7000 पेटियां अधिक पाई गईं । यह पेटियां जोगिंदर नगर स्थित बॉटलिंग प्लांट में निर्मित थीं । उक्त लाइसेंस धारक के खिलाफ अधिकारियों द्वारा नियमानुसार कार्यवाही की जा रही है। इस गोदाम को भी विभाग द्वारा सील कर दिया गया है। टीम द्वारा गुप्त सूचना के आधार पर राजपुर टांडा में ही एक देसी शराब का अवैध गोदाम पकड़ा है जिसमें 1656 पेटी प्योर संतरा जोकि जोगिंदर नगर स्थित बॉटलिंग प्लांट में निर्मित हैं । विभाग द्वारा इस संबंध में आबकारी अधिनियम की धारा 39 के अंतर्गत केस दर्ज कर पुलिस थाना में FIR दर्ज की गई है। इन 2 केसों में बिना एक्साइज ड्यूटी के भुगतान की देसी शराब पकड़ी गई है।

इसके अतिरिक्त 21 जनवरी को हमीरपुर पुलिस द्वारा हमीरपुर के जिस होटल के कमरे से अवैध शराब VRV फूल्स की 8 पेटियों को पकड़ा था। उसी होटल का आज जिला हमीरपुर के विभागीय अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि लाइसेंसी द्वारा लाइसेंस में वर्णित शर्तों के अनुसार कार्य नहीं किया जा रहा है। अधिकारियों द्वारा होटल के बार में रखी शराब के विभिन्न श्रेणियों के ब्रांडो का निरीक्षण किया गया और पास के साथ मिलान किया गया । इस दौरान पाया कि बार में विभिन्न अंग्रेजी मदिरा के ब्रांडों की 16 बोतलें जोकि नोट फॉर सेल इन हिमाचल मिली हैं। इसके अतिरिक्त 2000उस की तीन बोतलें अलग-अलग ब्रांड की भी मिली हैं। विभाग द्वारा बार को सील कर दिया गया है और बार का लाइसेंस भी निलंबन कर दिया गया है ।

टीम द्वारा जिला कांगड़ा के पालमपुर तहसील की खुदरा शराब की दुकानों का भी गहन निरीक्षण किया जा रहा है। विभाग द्वारा की जा रही इस कार्यवाही से अवैध शराब के कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है और उनके विरुद्ध पूरी सख्ती से कार्यवाही की जा रही है। इस दौरान जो भी दोषी पाया जाएगा चाहे वह अवैध शराब का विक्रेता हो, अधीकृत लाइसेंसी हो या किसी भी विभागीय अधिकारी की संलिप्तता हो किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा। सभी के विरुद्ध विभाग द्वारा नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। इससे पहले विभाग व पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए इस कांड के सरगनाओं जिन्होंने करोड़ों की संपति बना रखी है को जब्त करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।