Follow Us:

20 साल से अंधेरे में जी रहा है ये परिवार, सरकार है बेपरवाह

नवनीत बत्ता |

"घर च बिजली नी ए न, तां मैं स्कूल दा कम दिन च ई कर लैंदी'' (घर में बिजली नहीं इसलिए मैं होमवर्क दिन के उजाले में ही कर लेती हूं) यह पूछने पर कि पढ़ाई कैसे करती हो तो छठी कक्षा में पढ़ रही कलिका ने तपाक से यही जवाब दिया।

पिछले करीब पंद्रह वर्षों से सरकारी दावों का खोखलापन रामपुर गांव के किसान पाल सिंह के घर में रात को जलते दीयों की टिमटिमाती लौ में देखा जा सकता है। खेती से परिवार का गुजारा करने वाले पाल सिंह का छोटा सा घर न तो अवैध जमीन में बना है और न ही उसमें किसी तरह की अन्य नियमों की अवहेलना है। लेकिन आजादी के 7 दशक बीत जाने के बावजूद यह घर एक अदद बिजली के कनेक्शन को तरस रहा है।

पाल सिंह ने लगभग 15 साल पहले घर बनाया तो बिजली के कनेक्शन के लिए आवेदन किया था। उसके बाद कई महीने बीत जाने के बावजूद जब कोई मीटर लगाने नहीं आया तो उन्होंने बिजली बोर्ड के दफ्तर के कई चक्कर लगाए। कुछ समय बाद विभाग वाले उसके घर के बाद एक कंक्रीट का खंभा गाड़ गए। लेकिन उस खंभे में आज तक बिजली विभाग की लाईन नहीं लग पाई है। सरकारों और नेताओं की इस बेरूखी से उपजी अपनी दास्तां सुनाते हुए पाल सिंह उर्फ पाली कहते हैं कि उनकी बेटी ने जन्म के बाद अपने घर में आज तक कभी बिजली ही नहीं देखी।

बिजली नहीं तो क्या करें मोबाइल का

संचार क्रांति के इस युग में जहां हरेक मोबाइल फोन लेकर घूमता है वहीं, पाली के परिवार का सदस्य मोबाइल लेने के बारे में सोच भी नहीं सकते। कलिका से जब घर का मोबाइल नंबर मांगा तो उसने जवाब दिया कि घर में मोबाइल चार्ज करने के लिए बिजली नहीं है, इसलिए पापा के पास मोबाइल फोन नहीं है। वहीं, उसने बताया कि उसने बिजली बल्ब अपने रिश्तेदारों के यहां देखा है।

सियासी रंजिश तो नहीं कारण

सूत्रों के मुताबिक एक राजनीतिक संगठन के बड़े नेता के इशारे पर आज तक पाली के घर में बिजली का बल्ब नहीं जग पाया। पाल सिंह ने कहा कि उसने प्रधान से लेकर कई नेताओं से संपर्क कर लिया, लेकिन लगातार असफलता मिलने के बाद अब उसने प्रयास करना छोड़ दिया है। हालांकि यह दुखद है कि इन 15 सालों में दो बार कांग्रेस जबकि एक बार बीजेपी की सरकार रही। लेकिन कोई इस गरीब के घर तक बिजली की तार नहीं पहुंचा पाया।

घर का दौरा कर जांचेंगे स्थिति : रायजादा

ऊना से नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायक सतपाल रायजादा ने कहा कि मामला उनके ध्यान में नहीं। अगर ऐसा है तो वह घर का दौरा कर निरीक्षण करेंगे। अगर आज भी किसी घर में बिजली नहीं तो यह दुर्भाग्यपूर्ण है। विभाग को इस मामले में निर्देश दिए जाएंगे।

मामले की नहीं जानकारी : एक्सईएन

बिजली विभाग के एक्सईएन अश्विनी शर्मा का इस बारे में कहना है कि उनके संज्ञान में इस तरह का कोई मामला नहीं है। उन्होंने कहा वैसे तो यह यह संभव नहीं कि किसी के घर में आज के दौर में बिजली न हो। लेकिन फिर भी कोई व्यक्ति रह गया है तो वह तुरंत उनसे व्यक्तिगत तौर पर संपर्क करे। मामला जांचने के बाद बिजली का कनेक्शन लगा दिया जाएगा।