Follow Us:

अब नहीं काटने पड़ेंगे थाने के चक्कर, ऐसे दर्ज होगी कंप्लेंट

समाचार फर्स्ट |

हिमाचल में अब पुलिस के पास शिकायत दर्ज करवाने के लिए दर-दर भटकने की जरुरत नहीं है। अब मोबाइल से एक मैसेज करने पर ही पुलिस के पास शिकायत दर्ज हो जाएगी। डीजीपी एसआर मरडी ने इस दिशा में नई पहल की है। इसके तहत यदि किसी व्यक्ति का मोबाइल, सिम, पासपोर्ट, पर्स, कोई अहम दस्तावेज, किसी भी तरह का आईकार्ड या कोई अन्य चीज कहीं खो जाने पर संबंधित व्यक्ति को शिकायत करने के लिए थाने और चौकियों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। नई पहल के अंतर्गत अब संबंधित व्यक्ति अपने खोए हुए सामान की शिकायत राज्य पुलिस विभाग के व्हाट्स एप नंबर (94591-00100) कर सकता है।

डीजीपी मरडी ने बताया कि आम जनता को बेहतर सुविधाएं देने के लिए यह पहल शुरू की गई है। जिसके मुताबिक शिकायतकर्ता को विभाग के व्हाट्स एप नंबर पर खोए सामान व अपनी पूरी जानकारी देनी होगी। जानकारी में स्थानीय थाने या जिला के नाम का उल्लेख करना होगा।

शिकायत मिलते ही कंट्रोल रूम शिकायत को संबंधित जिला या थाना पुलिस को भेज दिया जाएगा। थाने की पुलिस शिकायत का प्रिंट आउट निकालकर उसे अपनी जनरल डायरी में दर्ज कर रिसीविंग की एक कॉपी स्कैन कर व्हाट्स एप के जरिए ही शिकायतकर्ता को मुहैया करवा देगी। इस कॉपी को शिकायतकर्ता नए सिम या आई कार्ड जारी करने के लिए इस्तेमाल कर सकेगा।