Follow Us:

कौन है ‘पैड वुमेन’ जीवनजोत कौर? जिन्होंने सिद्धू और मजीठिया को दी मात

डेस्क |

पंजाब के विधानसभा चुनावों के दौरान AAP की ऐसी आंधी चली की इसमें कांग्रेस के साथ सभी पार्टियों के दिग्गज ढेर हो गए। इसी बीच पंजाब कांग्रेस से आए दिन सीएम पद के लिए जद्दोजहद करने वाले नवजोत सिंह सिद्धू को बी अमृतसर ईस्ट सीट से हार का सामना करना पड़ा। यहां पहले ही अकाली दल और कांग्रेस के बीच जोरदार टक्कर थी क्योंकि अकाली दल की ओर से जरनैल बिक्रम मजीठिया यहां चुनाव लड़ रहे थे।

ऐसे में किसी ने नहीं सोचा वे ही हुआ। आप ने यहां गुरुनगरी की ‘पैड वुमेन‘ कही जाने वाली जीवन जोत कौर को टिकट दिया था जिन्होंने भारी जीत दिलवाई है। एक वक़्त में जीवन जोत कौर गरीब महिलाओं को प्लास्टिक के सैनिटरी पैड के उपयोग के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया है। जीवन जोत कौर ने एक विदेशी कंपनी के साथ भी करार किया है जो ग्रामीण महिलाओं को दोबारा इस्तेमाल किए जा सकने वाले सैनिटरी पैड मुफ्त में उपलब्ध कराती है।

जीवन ज्योत शी समाज की संस्थापक भी हैं। उनकी संस्था समुदाय के गरीब लोगों के कल्याण के लिए काम कर रही है। वे महिला कैदियों को पंजाब भर की जेलों में सैनिटरी नैपकिन प्रदान करती हैं। माझा के दो दिग्गजों को मात देने वाली आम आदमी पार्टी की जीवन जोत कौर अमृतसर में पैड वूमन के रूप में जानी जाती है।

किसको मिले कितने वोट..?

यहां विनट कैंडिडेट जीवन जोत कौर को 39679 वोट पड़े हैं। दूसरे नंबर पर रहे नवजोत सिंह सिद्धू को 32929 वोट मिले हैं, जबकि बिक्रम मजीठिया को 25 हजार के करीब वोट पड़े हैं.