Follow Us:

कांगड़ा: ITI शाहपुर में खुला प्रदेश का पहला ड्रोन स्कूल, CM जयराम ने किया उद्घाटन

मृत्युंजय पुरी |

कांगड़ा के एकदिवसय दौरे पर शाहपुर पहुंचे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश की पहली और बड़ी आईटीआई शाहपुर का भी दौरा किया। इस दौरान उन्होंने प्रदेश के पहले ड्रोन स्कूल का भी यहां आकर उद्घाटन किया। उदघाटन के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि आने वाला वक्त आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का है, यानी अब हमें भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शिक्षा के स्तर को बढ़ाना होगा और उस दिशा में नये कारगर कदम उठाने होंगे। ड्रोन स्कूल इस दिशा में उठाया गया अपने आम में ही एक कारगर कदम है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में शाहपुर आईटीआई में खोला गया ड्रोन सेंटर तो एक शुरूआत है जबकि प्रदेशभर में प्राथमिक स्तर पर करीब चार ऐसे ही ड्रोन सेंटर खोले जाएंगे, इसलिए क्योंकि ड्रोन टैक्नोलॉजी की बदौलत हम लोग बागवानी, कृषि, स्वास्थ्य और राजस्व के क्षेत्र में उन्नति और तरक्की कर पाएंगे। अगर ड्रोन सैंटर्स में आकर बच्चे ड्रोन टैक्नोलॉजी की शिक्षा हासिल करते हैं तो उन बच्चों के लिये भविष्य में कई दिशाएं रोजगार के लिये खुली रहेंगी।

गौरतलब है कि आने वाले वक्त में अगर किसी भी निजी या सरकारी स्तर पर ड्रोन टैक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है और ड्रोन संचालक के पास अगर इस टैक्नोलॉजी को प्रयोग करने के लिये लाइसैंस नहीं होगा तो उन्हें केंद्रीय विमानन प्राधिकरण के नियमों की अवहेलना माना जाएगा और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जायेगी। ऐसे में भविष्य में इस तरह के ड्रोन स्कूल ही लोगों के लिये मददगार साबित होंगे जहां से बच्चे न केवल ड्रोन का प्रशिक्षण हासिल कर पाएंगे बल्कि उन्हें लाइसैंस भी मिल जाएगा। मुख्यमंत्री ने आईटीआई शाहपुर और शाहपुर के लोगों को प्रदेश का पहला ड्रोन स्कूल खुलने पर शुभकामनाएं भी दी।