Follow Us:

पहले से चली आ रही महिला हेल्पलाइन का नाम बदलकर रखा ‘गुडिया हेल्पलाइन’

पी.चंद |

चुनावी वादों को पूरा करने के लिए जयराम सरकार लीलापोती करने में जुटी है। प्रदेश सरकार ने गुडिया हेल्पलाइन के लिए पूर्व से चली आ रही महिला हेल्पलाइन नंबर 1091 का नाम बदल दिया है। अब इस महिला हेल्पलाइन का नाम गुडिया हेल्पलाइन कर दिया गया है। प्रदेश सरकार 27 जनवरी को इस हेल्पलाइन का शुभारम्भ करने जा रही है।

सिर्फ बदला गया नाम

प्रदेश में अभी सरकार ने इस हेल्पलाइन का शुभारंभ नहीं किया है लेकिन गुडिया हेल्पलाइन नाम की यह सेवा पहले से ही काम कर रही है। 1091 पर अब महिला हेल्पलाइन के बजाय गुडिय़ा हेल्पलाइन का संबोधन किया जा रहा है। पहले 1091 पर फोन करने पर 'नमस्कार! महिला हेल्पलाइन' की आवाज सुनाई देती थी और अब 'नमस्कार! गुडिया हेल्पलाइन' की आवाज सुनाई दे रही है।

बीजेपी ने भी की लीलापोती

विपक्ष में रहते बीजेपी ने पूर्व कांग्रेस सरकार को काननू व्यवस्था पर आड़े हाथ लिया था। बीजेपी ने दावा किया था कि सत्ता में आने के बाद  वह महिला की सुरक्षा को लेकर गुडिया हेल्पलाइन जारी करेगी। इसके बाद जब बीजेपी सत्ता में आई तो मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी कहा  कि जल्द ही इस हेल्पलाइन को शुरु कर दिया जाएगा। ऐसे में माना जा रहा था कि प्रदेश सरकार महिला की सुरक्षा को लेकर नई हेल्पलाइन जारी करेगी लेकिन अब सरकार पूर्व से चली आ रही हेल्पलाइन का नाम बदल कर गुडिया हेल्पलाइन चला रही है।

विधानसभा चुनाव के  दौरान बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में वायदा किया था कि सरकार बनने पर वह महिलाओं के खिलाफ हिंसक घटनाओं के निवारण के लिए 24×7 आपातकालीन गुडिया हेल्पलाइन शुरु करेगी। इससे संकट में फंसी महिलाओं को तत्काल  पुलिस सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। लेकिन सरकार अब पुरानी योजनाओं को ही नया नाम देकर अपना वायदा पूरा करने जा रही है।