Follow Us:

हिमाचल : शिमला में बूंदाबांदी, धौलाधार रेंज में हल्की बर्फबारी

समाचार फर्स्ट |

हिमाचल प्रदेश में बीते डेढ़ महीने से मौसम की बेरुखी देखने को मिल रही है।  40 दिन से ज्यादा का समय हो गया है और बारिश की एक बूंद भी नहीं बरसी है। लेकिन मंगलवार को प्रदेश में बारिश और बर्फबारी हुई। मंगलवार सुबह ही प्रदेश के अधिकतर इलाकों में बादल छाए हैं।

धर्मशाला में धौलाधार रेंज में हल्की बर्फबारी भी हुई है। मौसम विभाग ने बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जारी किया था कि प्रदेश के सभी क्षेत्रों में 23 जनवरी को बारिश-बर्फबारी होने के आसार हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा है कि 23 जनवरी को ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी बर्फबारी होने की संभावना है. उधर, सोमवार को शिमला समेत तमाम शहरों में धूप खिली रही और मौसम साफ रहा. बारिश और बर्फबारी न होने से किसान और बागवान के अलावा, प्रदेश की जनता भी परेशान है।

मनीष कुमार, वैज्ञानिक, मौसम विभाग शिमला, के अनुसार, दो दिन में प्रदेश के कुछ ही इलाकों में मौसम खराब होगा.हालांकि कहीं पर भी भारी बारिश और बर्फबारी की कोई चेतावनी नहीं है. इसके बाद अगले सात दिन तक मौसम में कोई खास परिवर्तन नहीं होगा. 24 जनवरी के बाद मौसम शुष्क ही रहेगा. करीब 10 दिन बाद ही मौसम में परिवर्तन की संभावनाएं हो सकती है.

पश्चिमि विक्षोभ के सक्रिय होने से प्रदेश में दिन के तापमान में करीब तीन से चार डिग्री गिरावट आएगी. सोमवार को शिमला में अधिकतम तापमान 18 डिग्री दर्ज किया गया.

वहीं, सुंदरनगर में 20.1, भुंतर में 21.0, कल्पा में 14.2, धर्मधाला में 16.8, ऊना में 22.6, नाहन में 18.9, केलांग में 9.4, सोलन में 19.2, मनाली में 15.4, कांगड़ा में 20.5, मंडी में 22.1, बिलासपुर 17.6, हमीरपुर में 17, चंबा में 19.7 और डल्हौज़ी में 11.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.