Follow Us:

मार्च में टूटने लगा गर्मी का रिकॉर्ड, हिमाचल में जारी हुआ लू का अलर्ट

डेस्क |

हिमाचल प्रदेश में मार्च में ही गर्मी रिकॉर्ड तोड़ने लगी है. ऊना का पारा बुधवार को 35.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इससे पहले 2014 में 16 मार्च को अधिकतम तापमान 33.7 डिग्री सेल्सियस था. ऊना में तापमान ने मार्च के पहले 16 दिन में 8 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

शिमला का न्यूनतम तापमान साल 2016 के बाद बुधवार को सर्वाधिक 15.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आमतौर पर शिमला में 16 मार्च को अधिकतम तापमान 15 से 20 डिग्री के बीच रहता है, लेकिन इस बार 15 डिग्री न्यूनतम पारा हो गया है.

हिमाचल के अन्य शहरों में भी तापमान तेज रफ्तार बढ़ी है. बुधवार को 11 शहरों का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया है. ज्यादातर शहरों का अधिकतम तापमान सामान्य से 9 से 11 डिग्री अधिक चल रहा है. कांगड़ा, धर्मशाला और भुंतर का अधिकतम तापमान सामान्य से 11 डिग्री अधिक हो गया है. इससे मैदानी इलाकों में तो मार्च महीने में ही पसीने छूटने शुरू लगे हैं, लेकिन अधिक ऊंचे क्षेत्रों में मौसम सुहावना हो गया है और लोगों ने सर्दी से राहत की सांस ली है.

हिमाचल के मैदानी इलाकों में गुरुवार को लू चलने की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है. ऊना समेत मैदानी इलाकों में हिट वेव का सामना लोगों को करना पड़ सकता है. मौसम विभाग ने इस संबंध में येलो अलर्ट जारी किया है. हालांकि, सूबे में 19 और 20 मार्च को कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है.