Follow Us:

हमीरपुर के नाम एक और उपलब्धि, PM आदर्श ग्राम योजना में देशभर में पाया पहला स्थान

जसबीर कुमार |

हिमाचल प्रदेश ही नहीं, बल्कि देश के अग्रणी जिलों में शामिल हमीरपुर जिला की उपलब्धियों की फेहरिस्त में एक और नाम जुड़ गया है। अब केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में भी यह जिला देश भर में प्रथम स्थान पर आया है। केंद्र सरकार की ओर से जारी प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना की ताजा रैंकिंग के अनुसार जिला हमीरपुर ने योजना के सभी चार मानकों में सर्वाधिक अंक हासिल करके देश भर में पहला स्थान हासिल किया है।

इस बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने बताया कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित गांवों के विकास के आकलन के लिए केंद्र सरकार ने चार मानक तय किए थे। इन चारों मानकों में जिला हमीरपुर अव्वल पाया गया है। इस योजना के तहत हमीरपुर के 17 गांवों का चयन किया गया था। जिसमें भौरंज से 10 गांव, सुजानपुर से 3 तथा नादौन से 3 और बड़सर से 1 गांव चयनित किया गया। चयनित गांवों में आधारभूत सुविधाएं प्रदान करने के लिए केन्द्र सरकार से प्रत्येक गांव के लिए 20-20 लाख रूपए मिले थे। योजना शुरू होने के बाद प्रत्येक गांव के लिए 22 करोड 83 लाख रूपए की ग्राम विकास योजना तैयार की गई और इन योजनाओं को तेजी से अमलीजामा पहनाया गया।

उपायुक्त ने बताया कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत प्राप्त धनराशि के अलावा विभिन्न विभागों की अन्य योजनाओं के साथ कनवर्जेंस के माध्यम से भी सभी 17 गांवों में विकास कार्य करवाए गए हैं। उन्होंने बताया कि निर्धारित कुल 40 अंको के विभिन्न पैरामीटर पर विकास कार्य करवाने में हमीरपुर जिला अव्वल रहा है। निर्धारित कुल 40 अंकों में से हमीरपुर जिला को देश भर में सबसे अधिक 38 अंक मिलने पर प्रथम स्थान हासिल हुआ है।

उन्होंने बताया कि इस उपलब्धि के लिए सभी विभागों, अधिकारियों-कर्मचारियों और पंचायत जनप्रतिनिधियों के बेहतरीन समन्वय से इन विकास कार्यों को अंजाम दिया गया तथा इससे सभी गांवों का चहुमुखी विकास सुनिश्चित हुआ है। इसके लिए सभी अधिकारी-कर्मचारी और पंचायत जनप्रतिनिधि बधाई के पात्र हैं। उपायुक्त ने कहा कि जिला के अधिकारी-कर्मचारी एक बेहतरीन टीम के रूप में कार्य कर रहे हैं तथा उन्हें जिलावासियों का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है। इसी के परिणामस्वरूप जिला हमीरपुर नित नई बुलंदियों को छू रहा है।