Follow Us:

स्वास्थ्य मंत्री ने किया पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ

बिट्टू सूर्यवंशी |

स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवारना से 6 माह की अदति आरोड़ा को पोलियो ड्राप्स पिलाकर जिला स्तरीय राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने देश और प्रदेश को पूरी तरह से पोलियों मुक्त घोषित कर दिया है और देश में इस अभियान को मिशन के रूप में चलाया जा रहा है। 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जिला कांगड़ा में 0 से 5 वर्ष आयु के 1 लाख 27  हजार 836 बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाई जा रही है। इसके लिए 1070 पोलियो और 26 ट्रांजिट बूथों का निर्माण किया गया है और इसके लिए 2140 टीमें तथा 4280 स्वास्थ्य कार्यकर्ता कार्य कर रहे हैं और 213 निरीक्षण टीमें लगाई गई हैं।

प्रदेश में भरे जाएंगे चिकित्सकों के पद

परमार ने कहा कि प्रदेश में 100 दिनों में 100 चिकित्सकों के पद भरने का निर्णय लिया है, जिससे प्रदेश का कोई भी स्वास्थ्य संस्थान बिना चिकित्सक के ना रहे। उन्होंने कहा कि वर्तमान स्वास्थ्य संस्थानों को सुदृढ़ करना ही उनकी प्राथमिकता है और सभी स्वास्थ्य संस्थानों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने की हिदायत दी गई है।

उन्होंने कहा कि शीघ्र ही पैरा-मैडिकल स्टाफ के 1200 तथा 200 आयुर्वेदिक चिकित्सकों के पदे भरें जायेंगे। उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवारना सुलह हलके का मुख्य अस्पताल है और यहां लोगों को तमाम तरह की स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता को सुनिश्चित किया जायेगा।