Follow Us:

गर्मियों में लीची खाने के होते हैं कई फायदे, इम्यूनिटी को भी मिलता है बूस्ट…

डेस्क |

गर्मियों के मौसम में कई ऐसे फल होते हैं जो कई तरह के फायदे देते हैं। ऐसे ही खास फलों में से एक है लीची… गर्मियों में लीची के खाने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है। लीची में विटामिन सी, विटामिन बी6, नियासिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट, तांबा, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्निशियम और मैग्नीज जैसे खनिज पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर और पेट को ठंडक देते है। तो चलिए आज हम आपको लीची खाने के फायदे और नुकसान बताते हैं.

लीची खाने के फायदे…

  • डिहाइड्रेशन- गर्मियों में शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए आप लीची को डाइट में शामिल कर सकते हैं। लीची में काफी अच्छी मात्रा में पानी पाया जाता है जो शरीर में पानी की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है।
  • इम्यूनिटी- लीची में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, नियासिन, राइबोफ्लेविन और फोलेट भरपूर होता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। लीची के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है।
  • पाचन- लीची खाने से पाचन तंत्र को दुरुस्त रखा जा सकता है। इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं गर्मी में इसके सेवन से उल्टी, दस्त की समस्या से भी बचा जा सकता है।

माना जाता है कि लीची में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार होते है। असल में मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद करती है।