Follow Us:

प्रदेश में नहीं होगी बिजली की किल्लत, सरकार शुरू कर रही ये योजना

समाचार फर्स्ट |

प्रदेश के 54 शहरों और कस्बों में रहने वाले लोगों को जल्द ही 24 घंटे बिजली सप्लाई की सुविधा मिलेगी। केंद्र सरकार के सहयोग से हिमाचल में बिजली किल्लत को पूरी तरह से दूर कर दिया जाएगा। मंगलवार को जिला कांगड़ा के नगरोटा बगवां में सीएम जयराम ठाकुर केंद्र की महत्वाकांक्षी एकीकृत ऊर्जा विकास योजना का शुभारंभ करेंगे।

इस योजना के तहत प्रदेश के 54 शहरों और कस्बों में करीब 110 करोड़ रुपये खर्च कर बिजली के ढांचे को मजबूत किया जाएगा। राज्य बिजली बोर्ड के उपनिदेशक जनसंपर्क अनुराग पराशर ने बताया कि योजना के तहत राज्य सरकार सभी के लिए हर वक्त बिजली सुनिश्चित करने का प्रयास करेगी।

योजना के तहत उप संचरण नेटवर्क को सुदृढ़ बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना में उप संचार लाइनों एवं विद्युत वितरण ढांचे का सुदृढ़ीकरण, 33 और 22 केवी विद्युत उपकेंद्रों सहित लाइनों का निर्माण और संवर्धन, मॉनीटरिंग, विद्यमान उपकेंद्रों और लाइनों का नवीनीकरण एवं आधुनिकीकरण, उपभोक्ता सेवाओं की स्थापना, रुफ टॉप सोलर परियोजना की स्थापना और स्मार्ट एवं नेट मीटर से संबंधित कार्य शामिल हैं।

विद्युत वृत्त कांगड़ा के तहत आने वाले आधा दर्जन शहरों धर्मशाला, योल, कांगड़ा, नगरोटा बगवां, पालमपुर और देहरा के शहरी क्षेत्रों में विद्युत वितरण प्रणाली के बुनियादी ढांचे के उन्नयन और निर्माण के लिए 14.27 करोड़ रुपये की योजना को स्वीकृत किया गया है।

इस योजना में 3.42 करोड़  रुपये की लागत से नगरोटा बगवां शहर के तहत 7.1 किलोमीटर नई 11 केवी लाइन, 18.9 किलोमीटर एलटी लाइन और 3 नए विद्युत वितरण ट्रांसफार्मरों का निर्माण और 4 विद्युत वितरण ट्रांसफार्मरों का प्रावधान किया जाना है। 8 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल का प्रावधान भी इस योजना में रखा गया है।