Follow Us:

पौंग डैम में मनाया गया विश्व वेटलैंड दिवस, सीएम ने किया शुभारंभ

समाचार फर्स्ट |

हिमाचल प्रदेश के ज्वाली में पहली बार राज्य विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं पर्यावरण विभाग ने आज राज्य स्तरीय विश्व वेटलैंड दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने की। इस समय प्रदेश में 5 वैटलैंडस है, जिनमें से पौंग झील, रेणुका, खजियार, रिवालसर और चंद्रताल शामिल है।

बता दें कि पूरे भारत में कुल 26 वैट लैंड है जिसमें से पांच हिमाचल प्रदेश में है। 2018 वेट लैंड दिवस का आयोजन पौंग वैटलैंड के नाम से मनाया गया। इस दौरान सीएम ने  रेणुका, पौंग डेम और चंद्रताल वेटलैंड के कैलेंडर और पुस्तिका का विमोचन भी किया। इस कार्यक्रम में वैज्ञानिक पौंग डैम में आने वाले हजारों विदेशी पंरिदों की प्रजातियों को लेकर शोध करेंगे।

कई देशों से आते हैं विदेशी पक्षी

पौंग डैम में चीन, यूरोप, साइबेरिया, रूस, सहित कई देशों से पक्षी आते हैं। अक्टूबर माह में सर्दियों की शुरूआत के साथ ही ट्रांस हिमालयन में झीलों के जमने के साथ ही विदेशी परिदें पौंग बांध की ओर रुख करना शुरू कर देते हैं।

1997 में पहली बार मनाया गया था विश्व वैटलैंड दिवस

विश्व वेटलैंड दिवस-2018 का थीम 'वेटलैंड फॉर सस्टेनेबल अर्बन फ्यूचर' है। 2 फरवरी 1971 को ईरान में वेटलैंड्स सम्मेलन के दौरान रामसर समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे कि हर साल इसे मनाया जाएगा। 1997 में पहली बार विश्व वैटलैंड दिवस मनाया गया था।

क्या है वेटलैंड क्षेत्र

वेटलैंड वह क्षेत्र होता है जिस क्षेत्र में पानी होता है और हर प्रकार के पशु- पक्षी और लोगों को जीने के लिए जलवायु उपलब्ध हो। जीवन जीने की सम्भावना मौजूद होती है और हर प्रकार का जीवन संभव होता है।