Follow Us:

अक्तूबर में लॉन्च हो सकती है 5 जी सेवाएं

डेस्क |

देश में jio और Airtel की सेवाएं अक्तूबर में शुरू होने वाली है. वहीं, अब उपभोक्ताओं का इंतजार खत्म होने वाला है. रिलायंस जियो और भारती एयरटेल अपनी 5 जी नेक्सट जेनरेशन सेवा अगले महीने से लॉन्च कर रही हैं.

उपभोक्तओं को इस हाई स्पीड नेटवर्क को लेकर कई तरह की चिंताएं भी हैं. क्योंकि पिछले कुछ समय से वैसे ही टेलीकॉम कंपनियों ने कॉल और डेटा की दरें काफी बढ़ा दी है. फिलहाल शायद ये कंपनियां 4 जी उपभोक्ताओं से 5 जी के लिए पैसे नहीं वसूलने वाली हैं.

रिलायंस जियो और भारतीय एयरटेल की 5 जी सेवा अक्तूबर से लॉन्च हो रही है. इंडस्ट्री से जुड़े बड़े अधिकारियों का कहना है कि अगले महीने से देश में शुरू हो रही  अगली पीढ़ी की दरें फिलहाल 4 जी की कॉल और डेटा की दरों के आसपास ही रहने की संभावना है. उनका कहना है कि भारत दोनों बड़ी कंपनियां शुरू में यही कोशिश होगी कि 4 जी यूजर को ही नेक्स्ट जेनरेशन मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवा में अपग्रेड करवाएं.

5 जी शुरूआत में 4 जी की तुलना में 30 गुना तेज डेटा स्पीड उपलब्ध कराएगा, क्योंकि नेक्स्ट जेनरेशन के नेटवर्क से क्षमता में 100 गुना वृद्धि मिलने की संभावना है. बिग 3 टेलको के एक बड़े अधिकारी ने कहा है कि बड़ा शहरी बाजारों के उपभोक्ता भी तब तक ज्यादा कीमतें देने के लिए तैयार नहीं होंगे. जब तक मौजूदा कीमतें 4 जी सेवाओं के मुकाबले 5 जी वैक्य-ऐड बहुत ज्यादा महसूस होगी.