Follow Us:

Paytm और PhonePe को टक्कर देने की तैयारी में गूगल

डेस्क |

UPI Payment का इस्तेमाल काफी तेजी से बढ़ा है. इससे लोग UPI-ट्रांजैक्शन ता हिसाब रखना मर्चेंट के लिए पॉसिबल नहीं रहता है. साउंडबॉक्स से मर्चेंट को पेमेंट रिसीव का मैसेज मिलता है. इससे यूजर्स को एक वॉयस अलर्ट जारी किया जाता है. अब इस रेस में Google भी उतर रहा है.

आपने इससे पहले Payment या दूसरे UPI AAP से मिलने वाले वॉयस अलर्ट को सुना होगा. जब किसी भी दुकान पर पेमेंट की जाती है. तो साउंडबॉक्स से पेमेंट मिलने की आवाज आती है. इससे यूजर और मर्चेंट दोनों इसके एंड्रॉयड सिस्टम में डॉमिनेंट पॉजिशन पर एजेंसी की नजर है और इसपर भी फाइन लगाया गया है.

TechCrunch की रिपोर्ट के अनुसार, Google ने साउंडबॉक्स का पायलट प्रोजेक्ट भारत में सेलेक्टेड जगहों पर शुरू किया है. इसको कंपनी ने Soundpod by Google Pay नाम दिया है. इसको नई दिल्ली समेत उत्तर भारत में बांटा जा रहा है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी गूगल पे मर्चेंट को बिना किसी एडिशनल कॉस्ट के ये साउंडबॉक्स दे रही है. साथ ही गूगल पे के इस साउंडबॉक्स को दूसरे मर्चेंट को देने के लिए भी टाइम फ्रेम सेट किया जा रहा है. इस डिवाइस में बिल्ट-इन स्पीकर, LCD स्क्रीन और QR कोड दिया गया है.

गूगल के इस साउंडबॉक्स में बिल्ट-इन स्पीकर दिया गया है जो UPI पेमेंट का कन्फर्मेशन मल्टीपल लैंग्वेज में करता है. दूसरे साउंडबॉक्स की तरह ही Soundpod में भी LCD स्क्रीन दी गई है जो पेमेंट अमाउंट, बैटरी और नेटवर्क स्टेटस और मैन्युअल कंट्रोल दिखाता है.

इस डिवाइस के सामने QR कोड भी लगा है. इससे मर्चेंट का फोन नंबर बैंक से रजिस्टर्ड होता है. Paytm और PhonePe अपने मर्चेंट को पहले से साउंडबॉक्स उपलब्ध करवा रहे हैं.