Follow Us:

देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने दिया ग्राहकों को नए साल का गिफ्ट

समाचार फर्स्ट डेस्क |

देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने नए साल पर ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। कंपनी ने गुरुवार को सभी नेटवर्क पर वॉइस कॉलिंग फ्री करने का ऐलान किया। कंपनी ने यह कदम TRAI के दिशानिर्देश के आधार पर उठाया है। उन्होंने कहा कि ग्राहकों को इस सुविधा का लाभ 1 जनवरी 2021 से मिलने लग जाएगा। इसका सीधा मतलब है कि ग्राहक अब जियो से एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और बीएसएनएल के नेटवर्क पर भी अनलिमिटेड कॉलिंग का लाभ उठा पाएंगे।

रिलायंस जियो ने एक स्टेटमेंट में कहा है कि टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के आदेश के मुताबिक 1 जनवरी से डोमेस्टिक वॉयस कॉल्स के लिए इंटरकनेक्ट यूसेज चार्जेस (IUC) बंद किए जा रहे हैं। यानी अब रिलायंस जियो से दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए अलग से पैसे नहीं लगेंगे।

बता दें कि जियो से जियो नेटवर्क पर पहले से अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग की सुविधा मिलती है। यानी जितनी आपके प्लान की  वैलिडिटी है अब उसमें ऑन नेट और ऑफ नेट कॉलिंग के लिए किसी तरह का चार्ज नहीं लगेगा। सितंबर से कंपनी ने जियो से दूसरे नंबर पर कॉलिंग के लिए पैसे लेने शुरू किए थे। वहीं, अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए प्लान के हिसाब से नॉन-जियो मिनट्स दिए जाते थे। दरअसल, TRAI ने सितंबर 2019 में बिल लागू करने की टाइमलाइन को बढ़ा दिया था और इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज की व्यवस्था को 1 जनवरी 2020 के आगे बढ़ा दिया था। इंटरकनेक्ट यूसेज चार्जेस के चलते Jio अपने यूजर्स से अन्य नेटवर्क पर कॉल करने पर 6 पैसे प्रति मिनट की दर से चार्ज वसूल रही थी।