Follow Us:

अब व्हाट्सऐप पर ग्रुप की बन सकेगी कम्यूनिटी, नया फीचर जल्द मिलेगा…

डेस्क |

डेस्क। व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने लंबे समय की टेस्टिंग के बाद कम्यूनिटी फीचर का आधिकारिक ऐलान कर दिया है। व्हाट्सऐप का कम्यूनिटी फीचर उसके ग्रुप फीचर का ही विस्तार है जिसमें कई ग्रुप्स एक साथ आ सकेंगे। वहीं, अभी भी यह साफ नहीं है कि इस फीचर को कब से यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा। लेकिन व्हाट्सएप के कम्यूनिटी फीचर को कुछ महीने पहले वेब के बीटा वर्जन पर देखा गया था और अब कंपनी ने इसके बारे में आधिकारिक जानकारी दी है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कम्यूनिटी फीचर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप 10 ग्रुप को मिलाकर एक कम्यूनिटी बना सकेंगे और उसके बाद एक कम्यूनिटी के जरिए आप सभी 10 ग्रुप्स में किसी मैसेज को एक साथ भेज सकेंगे। व्हाट्सऐप का यह कम्यूनिटी फीचर स्कूल, कल्ब और किसी संस्था के लिए काफी मददगार साबित होगा। सभी कम्युनिटी का एक डिस्क्रिप्शन होगा जिसे सभी यूजर्स देख सकेंगे।

कम्युनिटी के होंगे ये फायदे..

इसके सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि कम्यूनिटी में जुड़ा सदस्य कम्यूनिटी के ग्रुप के मेंबर का फोन नंबर नहीं देख सकेंगे, हालांकि एडमिन के पास यह अधिकार होगा। ग्रुप एडमिन के पास कम्यूनिटी का पूरा कंट्रोल होगा। इसके अलावा यदि कोई मेंबर कम्यूनिटी को छोड़ता है तो वह उस कम्यूनिटी के साथ लिंक अन्य ग्रुप को भी नहीं देख पाएगा। कम्यूनिटी फीचर का मकसद कई तरह के ग्रुप को एक साथ लाने का है।

दावा है कि कम्यूनिटी फीचर के आने के बाद इन ग्रुप्स को एक साथ मैनेज करने में आसानी होगी। कम्युनिटी फीचर एक तरह से ब्रॉडकास्ट जैसा ही होगा। कम्युनिटी में शामिल यूजर्स के पास अब्यूज को रिपोर्ट करने, अकाउंट की शिकायत करने और कम्यूनिटी छोड़ने का विकल्प होगा। मैसेज और ग्रुप की तरह ही कम्युनिटी भी पूरी तरह से एंड-टू-एंड एंक्रिप्टेड होगा।