Follow Us:

अग्निपथ भर्ती योजना: विरोध के बीच वायु सेना में ‘अग्निवीर’ बनने के लिए आए रिकॉर्ड आवेदन

केंद्र सरकार ने देश में जब से ‘अग्निपथ योजना’ के तहत भर्ती का ऐलान किया तो इसका देश भर में विरोध हुआ. देशभर में युवाओं ने सड़कों पर उतरकर हंगामा किया.  कई राज्यों में ट्रेन तक जला दीं गई और पब्लिक संपत्ति को भी भारी नुकसान पहुंचाया….

डेस्क |

केंद्र सरकार ने देश में जब से ‘अग्निपथ योजना’ के तहत भर्ती का ऐलान किया तो इसका देश भर में विरोध हुआ. देशभर में युवाओं ने सड़कों पर उतरकर हंगामा किया.  कई राज्यों में ट्रेन तक जला दीं गई और पब्लिक संपत्ति को भी भारी नुकसान पहुंचाया. यहां तक कि विपक्षी दल भी इस योजना के विरोध में उतर आए और लगातार इस योजना को युवा विरोधी बताकर सरकार को घरे रहे हैं.

लेकिन इस सब के बीच अग्निपथ योजना के तहत तीनों सेनाओं ने भर्ती की नोटिफिकेशन भी जारी हो गई. लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि देशभर में हो रहे विरोध के बीच भी वायुसेना में अग्निपथ योजना के तहत भर्ती होने के लिए रिकॉर्ड आवेदन आए हैं. जो अब तक हुई भर्तियों के मुकाबले कहीं अधिक हैं.

वायु सेना में अग्निपथ के तहत भर्ती होने के लिए आए आवेदनों के बारे में जानकारी देते हुए वायुसेना के एक अधिकारी ने बताया, ‘अब तक हुई भर्तीयों में आए आवेदनों का आंकड़ा 6,31,528 था, जबकि इस बार रिकॉर्ड 7,49,899 आवेदन आए हैं.’

हालांकि सेना और नेवी में भी भर्ती प्रक्रिया जारी है. लेकिन वायुसेना ने 24 जून से पहले ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी थो जो बीते मंगलवार को खत्म हो गई है. जबकि सेना और नेवी की रजिस्ट्रेशन 1 जुलाई से शुरू हुई है.

बता दें कि अग्निपथ के विरोध के बीच ये आंकड़ा चौंकाने वाला है. ऐसे में कई तरह के सवाल भी खड़े हो रहे हैं. वहीं, देश में बढ़ रही बेरोजगारी दर भी इसके पीछे बड़ी वजह मानी जा रही है.