Follow Us:

तकनीकी विवि में “अनौपचारिक संस्कृत शिक्षण केंद्र” खोलने को स्वीकृति

बीरबल शर्मा |

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय के परिसर दड़ूही में केंद्रीय ‌संस्कृत विश्वविद्यालय नई दिल्ली ने “अनौपचारिक संस्कृत शिक्षण केंद्र” खोलने को स्वीकृति दी है. अनौपचारिक संस्कृत शिक्षण केंद्र के तहत एक-एक साल के डिप्लोमा और स‌टिफिकेट कोर्स करवाया जाएगा.

कोर्स को करने के लिए सिर्फ पांच सौ रुपए आवेदन फीस देनी होगी. यह डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स पार्ट टाइम रहेगा. कोई भी विद्यार्थी, कर्मचारी और अन्य व्यक्ति कोर्स के लिए पंजीकरण कर सकते है.

30 सितंबर पंजीकरण करने की अंतिम तिथि है. इसके अलावा 25 सितंबर से समर्थ पोर्टल के माध्यम से भी ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं. पंजीकरण से संबंधित अधिक जानकारी के लिए तकनीकी विवि की वेबसाइट पर डिटेल देख सकते हैं.

तकनीकी विवि के अधिष्ठाता स्कूल अध्ययन प्रो जयदेव ने कहा कि संस्कृत भाषा में रूचि रखने वाला कोई भी जो 15 साल से ऊपर हो, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स के लिए पंजीकरण कर सकता है.

डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स की कक्षाएं तकनीकी विवि परिसर में ही चलेगी. उन्होंने कहा कि संस्कृत भाषा के उत्थान करने और संस्कृत को आम बोलचाल की भाषा बनाने की दिशा में यह पहल की गई है.