Follow Us:

डाक विभाग में निकली बंपर भर्ती, ग्रामीण डाक सेवक समेत भरे जाएंगे 38,926 पद

भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक सहित 38,926 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। इन पदों के लिए 10वीं पास

डेस्क |

भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक सहित 38,926 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। इन पदों के लिए 10वीं पास अभ्यर्थी अधिकारिक वेबसाइट पर पांच जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिसूचना के अनुसार इस प्रक्रिया में भारतीय डाक में ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर और डाक सेवक के 38,926 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। ब्रांच पोस्टमास्टर पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 12 हजार रुपये प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा। जबकि अन्य पदों के लिए उम्मीदवारों को 10 हजार रुपये प्रतिमाह वेतन मिलेगा।

इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 40 साल निर्धारित की है। सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है। इसके अलावा इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार मान्यता प्राप्त बोर्ड के कक्षा 10वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के लिए 100 रुपये आवेदन शुल्क और अन्य आरक्षित वर्ग के लिए कोई फीस नहीं है। फीस ऑनलाइन क्रेडिट, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिग के माध्यम से दी सकती है। ऑनलाइन आवेदन के बाद कोई भी प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। 10वीं के अंकों के आधार पर ही अभ्यर्थी की चयन प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

बता करें हिमाचल प्रदेश कि तो हिमाचल प्रदेश में 1,007 पद भरे जाएंगे। इनमें यूआर श्रेणी में 424, ईडब्ल्यूएस 99, ओबीसी 191, एससी 229, एसटी 47, पीडब्ल्यूडी-ए 4, पीडब्ल्यूडी-बी 5, पीडब्ल्यूडी-सी 7 और पीडब्ल्यूडी-डीई में एक पद शामिल है।