Follow Us:

पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए कल से इंटरव्यू शुरू, शेड्यूल जारी

समाचार फर्स्ट डेस्क |

पुलिस में सिपाही के 1063 पदों के लिए मंगलवार से साक्षात्कार शुरू हो जाएंगे। प्रदेश के कई जिलों में मंगलवार से भर्ती की लिखित परीक्षा में चयनित होने के बाद बनी मेरिट लिस्ट में शामिल अभ्यर्थियों के इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू होगी। इंटरव्यू में पास होने वाले अभ्यर्थियों का इसके बाद मेडिकल चेकअप और पुलिस चरित्र सत्यापन होगा। इसके बाद संभव है कि दिसंबर के पहले हफ्ते से विभिन्न प्रशिक्षण केंद्रों पर इनकी ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी।

आईजी प्रशिक्षण हिमांशु मिश्र ने बताया कि सभी जिला भर्ती कमेटियों को 30 सितंबर के बाद से इंटरव्यू का शेड्यूल जारी करने को कहा गया था। मेरिट लिस्ट में शामिल अभ्यर्थियों को ईमेल और एसएमएस के जरिये इंटरव्यू के वेन्यू व समय की जानकारी दी जा रही है। हर जिले के भर्ती बोर्ड का चेयरमैन उस रेंज का आईजी या डीआईजी होता है। इसलिए सभी जिलों में अलग अलग समय में इंटरव्यू कराए जाएंगे।

कुल्लू में एक अक्तूबर से इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू होगी। तीन अक्तूबर से सोलन और चंबा जिले में और 9 अक्तूबर से ऊना जिले में अभ्यर्थियों के इंटरव्यू होंगे। मिश्र ने बताया कि पहली बार इंटरव्यू के लिए पहुंचे अभ्यर्थी के दस्तावेजों का सत्यापन वहीं होगा। इसके बाद ही उसे इंटरव्यू बोर्ड के सामने पेश किया जाएगा।

इंटरव्यू के दौरान पहली बार आनलाइन पोर्टल पर ही बोर्ड के अध्यक्ष व सदस्य अभ्यर्थी के अंक दर्ज करेंगे। एक बार दर्ज अंक दोबारा बदले नहीं जा सकेंगे। पहली बार ऑनलाइन व्यवस्था की गई है, ऐसे में अफसरों को ट्रेनिंग दी गई है। साथ ही हर भर्ती बोर्ड के साथ एक तकनीकी टीम भी लगाई गई है ताकि अगर कोई तकनीकी दिक्कत आए तो उसे तत्काल दूर कर इंटरव्यू कराए जा सके। बताया कि अन्य जिलों के भी इंटरव्यू का शेड्यूल जल्द जारी हो जाएगा।