Follow Us:

मंडी: अभिलाषी यूनिवर्सिटी ने शिक्षा के क्षेत्र में हासिल किया बी प्लस ग्रेड

पी. चंद |

अभिलाषी यूनिवर्सिटी मंडी एंड चैलचौक ने शिक्षा के क्षेत्र में एक और शानदार उपलब्धि हासिल की है. बेहतरीन सुविधाओं के साथ क्वॉलिटी एजुकेशन मुहैया कराने के लिए अभिलाषी यूनिवर्सिटी को नैक ने बी प्लस ग्रेड प्रदान किया है.

राष्ट्रीय मूल्यांकन एंव प्रत्यायन परिषद (नैक) की सात सदस्यीय पीयर टीम ने हाल ही मे 24, 25 और 26 नबंवर को अभिलाषी यूनिवर्सिटी का निरीक्षण किया था और इस निरीक्षण के बाद अब नैक ने अभिलाषी यूनिवर्सिटी को बी प्लस ग्रेड प्रदान किया है. नैक यूजीसी का एक हिस्सा है और इसका काम देश भर के उच्च शिक्षण संस्थानो की गुणवता को परख कर रेटिंग देना है.

नैक रेटिंग से छात्रों को संस्थान के बारे मे क्वॉलिटी एजूकेशन, रिसर्च, सुबिधाओं और इंफ्रास्ट्रक्चर आदि की सही जानकारी मिलती है. अभिलाषी यूनिवर्सिटी के वाईस चांसलर प्रो. एच एस बनयाल ने बताया कि अगस्त 2014 मे अभिलाषी यूनिवर्सिटी की स्थापना हुई थी और सात साल के छोटे से अंतराल मे यूनिवर्सिटी ने यह बड़ा मुकाम हासिल किया है.

उन्होने बताया कि अभिलाषी यूनिवर्सिटी मे मौजूदा समय मे 6 डिप्लोमा, 7 यूजी, 18 पीजी और 8 पीएचडी कार्यक्रम चल रहे हैं. प्रो. बनयाल ने बताया कि प्रदेश सहित देश भर के करीब 10 राज्यों के छात्र अभिलाषी यूनिवर्सिटी मे पढ़ाई कर रहे हैं और अभिलाषी यूनिवर्सिटी के आयुर्वेदा, एग्रीक्लचर और वेटरनरी डिपार्टमेंट के बदौलत स्थानीय स्तर पर भी लोग काफी लाभान्वित हो रहे हैै.

अभिलाषी यूनिवर्सिटी के चांसलर डा. आर के अभिलाषी और प्रो. चांसलर डा. ललित अभिलाषी ने इस उपलब्धि के लिए छात्रों, स्टाफ के सहयोगियों और अभिभावकों को बधाई दी. डा. अभिलाषी ने कहा कि आने वाले समय मे मौजूदा सुविधाओं को और ज्यादा विकसित किया जाऐगा.