Follow Us:

बिलासपुर: शरारती तत्वों ने जंगल में लगाई आग, ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद पाया आग पर काबू

सुनिल ठाकुर, बिलासपुर |

जिला बिलासपुर के उपतहसील नमहोल के घ्याल पंचायत के घ्याल गांव किसी शरारती तत्वों द्वारा जंगल में आग लगा दी गई। बताया जा रहा है कि सुबह के समय किसी ने आग लगा दी और दिन तक जंगल सुगलता रहा। अगर गांव वालों ने आग को बुझाया नहीं होता तो काफी नुकशान हो सकता था। जब तक अग्निशमन विभाग की गाड़ी आग बुझाने केलिए मौके पर पहुंची तब तक गांव वालों ने आधी आग पर काबू पा लिया था। उसके बाद अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने पूरे जंगल मे लगी आग पर काबू पा लिया और कड़ी मशक्कत के साथ आग पर काबू पाया।

बिलासपुर अग्निशमन विभाग के इंचार्ज सुभाष चंद मिश्रा ने बताया कि गांव वालों की सहयता से आग पर काबू पाया गया। नहीं तो आस-पास के घरों को खतरा हो गया था। जंगल का काफी लगभग 20 बीघा आग की चपेट में आ गया है और चीड़ के पेड़ों का काफी नुकसान हुआ है और जंगल की लाखों की सम्पति को बचा भी लिया गया है।

उन्होंने बताया कि प्रशासन की ओर से शख्त आदेश भी दिए गए हैं कि जहां कहीं भी जंगल या अन्य जगह पर आग लगती है तो पंचायत के प्रधान और वार्ड मेम्बर को मौजूद रहना  जरूरी है लेकिन यहां पर कोई भी नहीं आया हुआ था। ग्रामीण ने हमारा काफी साथ दिया ओर आग को काबू किया। उन्होंने लोगो से अपील भी की है की जंगल में  सिगरेट या बीड़ी जलती हुई जंगल में न फेंके, जिससे जंगल को जलने से बचाया जा सके।