Follow Us:

डैहर बाल आश्रम के बच्चे की PGI में मौत, परिजनों ने संस्थान पर उठाए सवाल

सचिन शर्मा |

सुंदरनगर के डैहर स्थित बाल आश्रम के एक बच्चे की पीजीआई मौत के बाद परिजन सकते में हैं । जानकारी के अनुसार शुक्रवार को इस बच्चे के परिजन और गांव के लोग डीएसपी सुंदरनगर से मिलने आए थे । मगर डीएसपी और एसएचओ जिला की बैठक में गए हुए थे । अतिरिक्त एसएचओ  ने मामले को सुना । बच्चे के मामा  रमेश और चाचा लालमन ने बताया कि उक्त बच्चा जिसका नाम अमन उमर साढे 11 साल थी को तीन अप्रैल को सुंदरनगर के सिविल अस्पताल में भर्ती किया गया । फिर उसे शिमला ले गए । मगर वहां भी सुधार न होने से उसे पीजीआई ले गए । हांलाकि पीजीआई में उसकी मौत 30 अप्रैल को हुई ।

मगर मरने के तीन घंटे पहले उसने अपनी मां के सामने सब कुछ बताया जिसे सुनकर वह दोनो रो रहे थे । उतने में जब मामा कमरे में आया तो उसने रोने का कारण पूछने लगा । मामा ने अपने मोबाईल का कैमरा चलाकर जो सच्च रिकार्ड किया । उससे पता चला कि बाल आश्रम में उसके साथ कैसी कैसी ज्यादातियां की गई । तब घर वालों को पता चला कि उसी आश्रम का 12 वीं में पढऩे वाला अमन न केवल उस बच्चे को यातनाएं देता था बल्कि और बच्चे भी पीड़ीत थे । मामा के अनुसार इस वीडियो के बनने के तीन घंटे के बाद उसके भानजे की मौत हो गई ।

दाह संस्कार के बाद मामला डैहर पुलिस चौकी में दर्ज हुआ । हांलाकि डैहर पुलिस ने बाल आश्रम में दबिश दी । बच्चों से बातचीत भी की । बच्चों ने भी बात स्वीकारी है । मगर पुलिस ने संस्थान के उस आरोपी बच्चे के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की । इसी बात को लेकर परिजन सुंदरनगर के डीएसपी से मिलने आए थे । हांलाकि अतिरिक्त एसएएचओ प्रकाश चंद ने बताया कि परिजन और पंचायत के लोग मिलने आए थे । उनकी बात सुनी गई उच्चाधिकारियों से चर्चा करने के बाद जांच शुरू हो जाएगी ।

चाईल्ड लाईन को भी किया सूचित

बाल आश्रम के खिलाफ परिजनों ने मंडी स्थित चाईल लाईन को भी सूचित कर दिया है । परिजनों ने चाईल्ड लाईन को आश्ररम की जांच करने की मांग की है ।