Follow Us:

कसोल में बिक रही बिना वैधानिक चेतावनी वाली विदेशी सिगरेट, 8 दुकानदारों के कटे चालान

गौरव, कुल्लू |

कुल्लू की मणिकर्ण घाटी में मिनी इजराईल के नाम से मशहूर कसोल में बिना वैधानिक चेतावनी के विदेशी सिगरेट खुले तौर पर बेची जा रही है। यह धंधा काफी लंबे समय से चल रहा है। हालांकि विदेशी एवं महंगी सिगरेट कसोल में कैसे और कहां से पहुंच रही है इसका अभी तक खुलासा नहीं हुआ है। लेकिन क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में ड्रग्ज एवं फूड सेफ्टी विंग ने ऐसे दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई है।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी विक्रम कटोच के नेतृत्व में ड्रग्ज इंस्पैक्टर दिनेश गौतम, एसिस्टेंट कमीशनर फूड सेफ्टी भबीता टंडन ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया है। इस टीम ने कसोल बाजार में अवैध तौर पर विदेशी सिगरेट बेचने बाले 8 दुकानदारों के चालान काटे और जुर्माना भी बसूला गया। टीम ने खुलासा किया कि पिछले काफी लंबे समय से कसोल में विदेशी सिगरेट बेचने वालों की शिकायत मिल रही थी। जिसके चलते उन्होंने यह कार्रवाई अमल में लाई है और यहां आठ दुकानदारों को विदेशी सिगरेट बेचते हुए पाए गए हैं। इसके अलावा ये दुकानदार सिगरेट को खुला भी बेच रहे थे जो नियमों का उल्लंघन है।

मामले की पुष्टि करते हुए जिला स्वास्थ्य अधिकारी विक्रम कटोच ने बताया कि आठ दुकानदारों के चालान काटने के बाद इसकी रिपोर्ट निदेशालय भेजी गई है। निदेशालय से आगामी आदेश आने के बाद विभाग अगली कार्रवाई अमल में लाएगा। फिलहाल, कसोल में जो दुकानदार विदेशी सिगरेट बेच रहे थे उनमें वैधानिक चेतावनी भी नहीं थी और इस सिगरेट को गैर कानूनी तौर पर बेचा जा रहा था जिसके चलते हमारी टीम ने कोटपा एक्ट के तहत यह कार्रवाई अमल में लाई है।