Follow Us:

हमीरपुर: कचरा ट्रीटमेंट प्लांट में भयंकर आग, 2 मशीने आग की भेंट चढ़ी

जसबीर कुमार |

जसबीर कुमार। नगर परिषद हमीरपुर के कचरा ट्रीटमेंट प्लांट दगनेड़ी में बड़ा अग्निकांड सामने आया है। आग लगने से कचरे समेत 80 लाख के लागत की मशीनें जलकर राख हो गई है। बताया जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट के कारण यह आग लगी है। स्थानीय कर्मचारियों के मुताबिक कचरे से प्लास्टिक करने वाली टोमल मशीन के साथ लगती बिजली की लाइन पर बंदर चढ़ा था जिस वजह से यहां पर शार्ट शर्किट हुआ और कचरे ने आग पकड़ ली।

कूड़े में आग ने भयंकर रूप धारण कर लिया। देखते ही देखते प्लांट की मशीनरी की ओर भी आग पहुंच गई। इस दौरान यहां तैनात कर्मचारियों ने भागकर अपनी जान बचाई और चार में से दो मशीनों को भी सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। जबकि एक बेलिंग और एक ट्रोमल मशीन आग की भेंट चढ़ गई। वहीं दमकल विभाग, स्थानीय ग्रामीण और नगर परिषद के कर्मचारी देर शाम तक आग पर काबू पाने में लगे रहे।

आपको बता दें कि एनजीटी में नियमों का उल्लंघन करने के चलते नगर परिषद हमीरापुर लंबे समय से विवादो में चल रही है। वहीं यहां पर आग लगने के कारण शनिवार को स्थानीय ग्रामीणों और एनजीटी में शिकायत करने वाले लोगों ने इस घटना के बारे में प्रदूषाण नियंत्रण बोर्ड को सूचित कर दिया है। शिकायतकर्ता रीता शास्त्री का कहना है कि यहां पर लगातार नियमों की अनदेखी हो रही है। आग लगने से संपत्ति के साथ पर्यावरण का नुकसान हुआ है।

वहीं जब इस बारे में नगर परिषद हमीरपुर के अध्यक्ष मनोज मिन्हास ने कहा कि अग्रिकांड से ट्रीटमेंट प्लांट की मशीनरी, शेड व अन्य उपकरण और सामन जला है। इससे 80 लाख रुपये के लगभग नुकसान होने की आशंका है। बिजली की थ्री फेज लाइन की चपेट में आए बंदर के कारण यह हादसा हुआ है।