Follow Us:

शिमला के ऐतिहासिक ग्रैंड होटल की इमारत में लगी आग, एक हिस्सा पूरी तरह जलकर हुआ राख

पी. चंद, शिमला |

शिमला की मशहूर ग्रैंड होटल इमारत में देर रात भीषण आग लग गई, जिससे एक हिस्सा पूरी तरह जलकर राख हो गया। बता दें कि ऐतिहासिक ग्रैंड होटल भवन केंद्र में सरकार का अतिथि गृह भी है। रात पौने एक बजे पुलिस की पेट्रोलिंग टीम मौके पर पहुंची। तब तक आग काफी फैल चुकी थी। कुछ देर बाद फायर ब्रिगेड की टीम भी मौके पर पहुंची, जिसके बाद आग को बुझाने का काम शुरू किया गया।  

शिमला के एसपी ओमपति जंबाल ने बताया कि आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। उल्‍लेखनीय है कि यह इमारत एकबार पहले भी जल चुकी है। इमारत का जो हिस्‍सा जला है उसका नाम मायो ब्‍लाक है। इसे वीआईपी ब्‍लॉक के नाम से भी जाना जाता है। इसी हिस्‍से में केंद्र सरकार का अतिथि गृह है। आग देर रात एक बजे लगी जिससे छह कमरे जलकर राख हो गए। अमूमन हफ्ते के अंत में वीआईपी ब्‍लॉक पूरी तरह से भर जाता है, लेकिन गनीमत रही कि नवीनीकरण के चलते इसमें कोई अतिथि मौजूद नहीं था।

सूत्रों ने बताया कि आग लगने की सूचना जैसे ही मिली मॉल रोड, छोटा शिमला और बोइलुगेंग फायर स्‍टेशनों से दमकल कर्मी घटनास्‍थल की ओर रवाना हो गए। लेकिन पानी की कमी के चलते उन्‍हें आग बुझाने में कड़ी मशक्‍कत करनी पड़ी। आग की लपटें शहर के कई हिस्‍सों से दिखाई दे रही थीं। यह होटल स्कैंडल प्वाइंट से लगभग 200 मीटर की दूरी पर काली बाड़ी मंदिर के पास ऐतिहासिक बैनटोनी इमारत से सटा है। फिलहाल आगजनी में कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है।