Follow Us:

नाहन के बाद ऊना में मिली मृत चमगादड़ें, जांच के लिए पहुंची टीम

रविंद्र |

नाहन के बाद ऊना के बंगाणा में चमगादड़ों के मृत मिलने से दहशत फैल गई है। यहां प्राथमिक पाठशाला कुखेड़ा में गुरुवार को 3 चमगादड़ें मृत पाई गई थीं, जिसकी सूचना स्कूल स्टाफ ने अधिकारियों को दी। सूचना के बाद पशुपालन विभाग की एक टीम ने गुरुवार को स्कूल का दौरा भी किया, लेकिन जांच से असंतुष्ट स्कूल प्रशासन ने शुक्रवार को हेल्थ टीम को बुलाया और इसकी जांच की गई।

हालांकि, अभी तक ये खुलासा नहीं हो पाया है कि चमगादड़ों की मौत के पीछे क्या कारण है। लेकिन निपाह वायरस जैसी कोई बात सामने नहीं आ रही है। दरअसल, बुधवार को स्कूल स्टाफ ने चमगादड़ी मरी हुई देखी थी। लेकिन, जब उन्होंने नाहन में चमगादड़ों की मौत पर निपाह वायरस की ख़बर को सुना तो तुरंत इसकी सूचना उच्चाधिकारियों दी। उसके बाद पशुपालन विभाग की टीम ने स्कूल का दौरा किया और चमगादड़ों की मौत की वजह पास ही में लगी आग को बताया।

वहीं, स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने इस ख़बर के बाद सभी स्वास्थ्य संस्थानों को अर्ल्ट रहने के आदेश जारी कर दिए हैं। विपिन सिंह ने कहा था कि अभी तक फिलहाल ऐसा कोई भी मामला सामने नहीं आया है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग पूरी सावधानी बनाए हुए है। सभी विभागीय अधिकारियों को इस बारे में नोटिस दिया गया और चमगादड़ों की मौत के क्या कारण है, इसका पता लगाया जा रहा है।

ग़ौरतलब है कि नाहन के बर्मापापड़ी पंचायत के एक स्कूल में चमगादड़ों का झुंड मरा मिला था। दैनिक अख़बार की मानें तो निपाह वायरस का असर सबसे पहले चमगादड़ों पर होता है। केरल में इस वायरल के चलते कई मौतें हो चुकी हैं।