Follow Us:

हमीरपुर: नादौन के जगलों में हो रहा अवैध शिकार, जंगली सांभर को मारी गोली

कमल कृष्ण |

जिला हमीरपुर के जंगलों में धड़ल्ले से बेजुबान जानवरों का शिकार किया जा रहा है। मंगलवार को नादौन की ग्राम पंचायत बेला के जंगल में अज्ञात व्यक्ति ने जंगली सांभर को गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया। वन विभाग ने जानवर के शव को कब्जे में लेकर पुलिस में शिकायत दर्ज करवा दी है। मामला ग्राम पंचायत बेला का है। यहां शिकारियों ने एक सांभर को गोली मारकर मौत के घाट उतार डाला।

मंगलवार सुबह स्थानीय लोगों ने जब सांभर को मृत अवस्था में देखा तो इसकी जानकारी वन विभाग को दी। वन विभाग ने मृत सांभर को कब्जे में लेकर पुलिस के पास अज्ञात लोगों के खिलाफ पशु शिकार का मामला दर्ज करवाकर जांच शुरू कर दी है।

सर्दियों के सीजन में अवैध शिकार की घटनाएं काफी बढ़ जाती हैं, इस दौरान ज्यादा जानवर इन शिकारियों की पकड़ में आते हैं। अभी तक वन विभाग के पास कोई भी ऐसा आंकड़ा नहीं है, जिसमें पिछले कुछ सालों में अवैध शिकार के मामले पकड़ कर उन्होंने कोई बड़ी उपलब्धि दर्ज की हो। लेकिन जंगल में जिस ढंग से यह घटना हुई है, अवैध शिकार की पोल साफ खुलती नजर रही है। जिले में शिकारियों की तादाद कितनी है इसका भी विभाग के पास कोई आंकड़ा नहीं है।