Follow Us:

कुल्लू: ऑनलाइन ई-सिम लेने के चक्कर में शख्स ने गंवाए 49999 रुपये, साइबर सेल ने 25 हजार करवाए रिफंड 

पी. चंद |

साइबर सेल कुल्लू की टीम ने शातिरों से शिकायतकर्ता के 25 हजार रुपये रिफंड करवाने में सफलता पाई है। शिकायतकर्ता ने 12 जुलाई को साइबर सेल कुल्लू में शिकायत दर्ज करवाई थी की उनके उकाउंट से 49999 रुपये निकाले गए हैं। शिकायतकर्ता ने बताया कि उसने ई-सिम कार्ड लेने के लिए गूगल में सर्च किया जिसमें एक नंबर भी दे रखा था।

शख्स ने जब उक्त नंबर को कॉल किया तो फोन रिसीव करने वाले शातिर ने उसे AnyDesk ऐप डाउनलोड करके कोड बताने को कहा। जैसे ही विक्टिम ने ऐप डाउनलोड किया वैसे ही उसके अकाउंट से शातिरों ने 49999 रुपये निकाल लिए। इसमें से शातिरों ने 25 हजार अपने पेटीएम अकाउंट में ट्रांसफर कर लिए थे। जैसे ही मामला साइबर सेल कुल्लू की टीम के पास पहुंचा तो उन्होंने तुरंत कार्रवाई करते हुए आपराधियों के अकाउंट को ब्लॉक कर विक्टिम का पैसा वापस उनके अकाउंट में रिफंड करवा दिया।

साइबर सेल की टीम ने लोगों की अपील की है कि कोई भी व्यक्ति अपनी बैंक की जानकारी किसी अनजान से शेयर न करें। कभी भी गूगल सर्च करके किसी भी कंपनी का कॉन्टैक्ट न ढूंढे। यदि आपने अंजाने में किसी को अपनी जानकारी शेयर कर दी है और आपके बैंक खाते से पैसे निकल गए हैं या ठग लिए गए हैं तो आप तुरंत इसी जानकारी साइबर सेस को दें। इसके लिए आपको अपना अकाउंट नंबर, कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर जो बैंक खाता से लिंक हो, ट्रांजैक्शन आईडी, जिस अपराधी से आपने बात की है उसका मोबाइल नंबर और जो एसएमएस आपको बैंक से पैसे कटने का मोबाइल पर आया हो उसको साथ अटैच करना होगा। ये सब जानकारी आपको तुरंत साइबर सेल के मोबाइल नंबर 82196-81731 या 82196-81732 पर भेजनी होगी।