Follow Us:

लद्दाख: प्रतिबंधित क्षेत्र में गाड़ी चलाते पकड़े गए जयपुर के पर्यटक, 50 हजार का जुर्माना

मैदानी क्षेत्रों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। गर्मी से निजात पाने के लिए पर्यटक पहाड़ों का रुख कर रहे हैं। लेकिन कई बार पर्यटक प्रतिबंधित क्षेत्रों में जाकर प्राकृतिक परिदृश्य को नुकसान पहुंचाते हैं।…

डेस्क |

मैदानी क्षेत्रों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। गर्मी से निजात पाने के लिए पर्यटक पहाड़ों का रुख कर रहे हैं। लेकिन कई बार पर्यटक प्रतिबंधित क्षेत्रों में जाकर प्राकृतिक परिदृश्य को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसा ही कुछ जयपुर से लद्दाख घूमने आए दंपत्ति के साथ हुआ है। उक्त दंपत्ति पर्यटक लेह के प्रतिबंधित क्षेत्र में गाड़ी चलाते पकड़े गए जिसके चलते उन्हें 50 हजार रुपये का जुर्माना भरना पड़ा है।

बता दें कि लेह के नुब्रा घाटी के हुंदर में रेत के टीले काफी लोकप्रिय हैं और अपने ठंडे रेगिस्तान के परिदृश्य के लिए जाने जाते हैं। लेकिन उक्त दंपत्ति प्रतिबंध के बावजूद इन रेत के टीलों पर गाड़ी चलाते पकड़े गए हैं। लेह पुलिस ने अपने फेसबुक के जरिए ये जानकारी साझा करते हुए लिखा, “एक पर्यटक वाहन को नुब्रा के हुंदर में रेत के टीलों पर कार न चलाने के निर्देश का उल्लंघन करते हुए पाया गया। जयपुर के दंपति पर कानून के अनुसार मामला दर्ज किया गया और उनसे 50,000 रुपये का बांड लिया गया है।”

वहीं लेह पुलिस ने अन्य पर्यटकों से भी अनुरोध किया है कि वे रेत की टीलों पर वाहन न चलाएं क्योंकि आप प्राकृतिक परिदृश्य को नुकसान पहुंचाते हैं और निषेधाज्ञा का उल्लंघन करते हैं।