Follow Us:

Education: 525 प्राइमरी स्कूल होंगे मर्ज, 500 प्रिंसिपलों की नियुक्ति की तैयारी

|

 

Himachal education reforms: हिमाचल प्रदेश में शिक्षा सुधार के तहत अब दो किलोमीटर से अधिक दूरी पर स्थित पांच या उससे कम बच्चों वाले 525 प्राइमरी स्कूल मर्ज किए जाएंगे। नए शैक्षणिक सत्र से यह बदलाव लागू होगा। इसके अलावा, 10 बच्चों की संख्या वाले 315 मिडल स्कूलों को भी प्राइमरी स्कूल में समायोजित किया जाएगा।

इससे पहले, बीते दिनों दो किलोमीटर की दूरी के अंदर स्थित 361 स्कूलों को मर्ज किया जा चुका है। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने इस संदर्भ में प्रस्ताव बनाकर शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर की मंजूरी के लिए भेजा है। प्रस्ताव को राज्य मंत्रिमंडल से स्वीकृति मिलने के बाद अधिसूचना जारी होगी और इन स्कूलों के बच्चों और शिक्षकों को अन्य स्कूलों में शिफ्ट किया जाएगा।

विभागीय अधिकारियों के अनुसार, इन मर्ज होने वाले स्कूलों की अधिकतम दूरी को लेकर कैबिनेट में निर्णय होगा, जिसमें तीन से चार किलोमीटर की दूरी तय करने की सिफारिश की गई है। यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि मर्ज होने वाले स्कूलों के बच्चे बस के माध्यम से आसानी से नजदीकी स्कूल पहुंच सकें।

500 प्रिंसिपल मिलेंगे अगले महीने

नवंबर के पहले सप्ताह में 500 सरकारी स्कूलों को नए प्रिंसिपल मिलेंगे। उच्च शिक्षा निदेशालय द्वारा पात्र शिक्षकों को पदोन्नति देकर प्रिंसिपल नियुक्त किया जाएगा। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने पदोन्नति प्रक्रिया को मंजूरी दे दी है और इस समय निदेशालय में सभी पात्र शिक्षकों की वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट (एसीआर) की जांच की जा रही है। जल्द ही वरिष्ठ शिक्षकों को प्रिंसिपल के रूप में नियुक्त कर स्कूलों में भेजा जाएगा।