Follow Us:

हमीरपुर कंटेनमेंट क्षेत्र से परीक्षण के लिए भेजे गए 100 नमूने : DC

नवनीत बत्ता |

हमीरपुर डीसी हरिकेश मीणा ने कहा कि हमीरपुर जिला में कोरोना संक्रमण के फैलाव को नियंत्रित करने के उद्देश्य से प्रारंभ किए गए स्क्रीनिंग अभियान के अंतर्गत आज निगरानी टीमों ने 100 नमूने एकत्र कर जांच के लिए टांडा भेजे गए हैं। उन्होंने कहा कि यह नमूने कंटेनमेंट क्षेत्र वार्ड नंबर सात हमीरपुर और जोल सप्पड़ से लिए गए। इनमें कोरोना संक्रमित दोनों व्यक्तियों के प्राथमिक  सम्पर्क में आने वाले अधिकांश लोग शामिल हैं। इसके अतिरिक्त इनके अन्य सम्पर्कों की भी गहनता से ट्रेसिंग की जा रही है। इसमें पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की निगरानी टीमें और स्थानीय प्रशासन काम कर रहा है।

उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट एवं बफर क्षेत्र में स्क्रीनिंग के लिए आज 64 टीमें लगाई गई थी, जिन्होंने लगभग 1800 परिवारों के सात हजार से अधिक लोगों की कोरोना लक्षणों की जांच के लिए स्क्रीनिंग की। इन टीमों के पर्यावेक्षण के लिए 24 स्वास्थ्य अधिकारी लगाए गए थे। अभियान के दूसरे दिन लगभग 150 टीमें उतारी जाएंगी और प्रयास रहेगा कि अधिकतम लोगों की जांच पूर्ण करते हुए रेंडम आधार पर नमूने भी लिए जाएं।

उन्होंने कहा कि इस अभियान में कोरोना प्रोटोकॉल का पूर्ण रूप से ध्यान रखा जा रहा है और जांच एवं नमूने एकत्र करने वाली टीमों को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) इत्यादि उपलब्ध करवाए गए हैं। नमूने एकत्र करने वाली मोबाइल वैन की सेवाएं भी ली जा रही हैं। अभियान के दौरान खांसी, बुखार इत्यादि लक्षणों की जांच भी की जा रही है और लोगों को हाथ धोने के तरीके एवं व्यक्तिगत स्वच्छता के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है।  

उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे बिल्कुल न घबराएं और कोई जानकारी न छुपाए। लोग जांच में जुटे स्वास्थ्य कर्मियों को अपना सहयोग दें, ताकि इस महामारी को फैलने से रोका जा सके।