हिमाचल

ताबो गांव में मौके पर निपटाई 11 शिकायतें

सरकार गांव के द्वार” कार्यक्रम के तहत स्पिति खंड के ताबो गांव में बुधवार को कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर हिमाचल प्रदेश विधानसभा उपाध्यक्ष विनय कुमार ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम में 11 शिकायतें आई जिनका मौके पर ही निपटारा गया । जबकि 27 मांगों पर सकारात्मक कारवाई करने का आश्वसन दिया। इसके साथ ही 8 इंतकाल मौके पर निपटाए गए।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विनय कुमार विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि 11 दिसंबर 2022 को मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में प्रदेश सरकार का गठन किया। एक साल में हमारी सरकार ने हर वर्ग के लिए कार्य किए है। प्रदेश में ओल्ड पेंशन स्कीम को बहाल करके एक लाख 36 हजार कर्मचारियों को भविष्य सुरक्षित किया हैै। इसके साथ ही मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना को लागू करके बेसहारा, अनाथ बच्चों को स्टेट आफ द चिल्ड्रन का दर्जा दिया है।

प्रदेश में बीते वर्ष आपदा के कहर से हुए प्रभावितों के लिए 4500 करोड़ रूपए का विशेष पैकेज दिया है। प्रदेश को 31 मार्च 2026 तक हरित उर्जा राज्य बनाने का लक्ष्य रखा है। 680 करोड़ रूपए की राजीव गांधी स्वरोजगार योजना के माध्यम से ई टेक्सी वाहन की खरीद पर 50 फीसदी उपदान दिया जा रहा है। प्रदेश में 5291 शिक्षकों के पदों की भर्ती बैच बाइज करने की प्रक्रिया शुरू की गई है।
विधानसभा उपाध्यक्ष विनय कुमार ने कहा कि सभी कार्य एक साथ नहीं हो जाते है। कार्य को पूरा होने के समय लगता है। आप सभी लोगों से अपील है कि धैर्य रखे प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में सभी वायदों को पूरा करेगी । इस बार पेश होने वाले बजट में कई नई योजनाओं को लाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि “सरकार गांव के द्वार” कार्यक्रम सरकार की योजनाओं के बारे में लोगों को घर द्वार पर जाकर जागरूक करना है और लोगों की समस्याओं को मौके पर ही निपटारा करना है। मैं स्पिति पहले भी आया हूं यहां की भूगौलिक परिस्थितियों के बारे में भली भांति परिचित हूं। यहां पर आज भी कई मूलभूत सुविधाओं की कमी है ।

प्रदेश सरकार जनजातीय क्षेत्र के प्रति संवेदनशील है। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू स्वयं यहां का दौरा कर चुके है। 1500 रूपए मासिक रूपए महिलाओं को देने की घोषणा स्पिति की महिलाओं से की है। सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम में रखी गई सभी शिकायतों को निपटारा मौके पर किया गया। इसके साथ ही जिन मुददों का समाधान सरकार के स्तर पर होना है। उन सभी मुददों पर रिपोर्ट बनाकर सरकार समक्ष रखेंगे ताकि आने वाले समय में सभी मुददों का समाधान हो सके।

कार्यक्रम में विभिन्न विभागों की ओर से लगाए गए स्टॉलों को निरीक्षण भी विधानसभा उपाध्यक्ष विनय कुमार ने किया। इस अवसर पर एसडीएम हर्ष अमरेंद्र सिंह नेगी, नायब तहसीलदार प्रेम सिंह, सभी विभागाध्यक्ष, टीएसी सदस्य केंसग रापचिक, वीरभगत, पूर्व जिला परिषद सदस्य पूनम, ग्राम पंचायत प्रधान काजा सोनम, यश बौद्ध , छेवांग सहित कई गणमान्य मौजूद रहे।

Kritika

Recent Posts

संजौली मस्जिद विवाद : चार अलग-अलग मामलों में 185 आरोपी बनाए,एफआईआर में भाजपा के राज्य कोषाध्यक्ष, विहिप के प्रांत मंत्री भी नामजद

  समाचार फर्स्‍ट नेटवर्क Shimla: संजौली मस्जिद में अवैध निर्माण के विरोध में प्रदर्शन करने…

2 hours ago

खुला नौकरियों का पिटारा: नगरोटा में ही 5000 युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य: बाली

 सिटी ग्रुप ने आयोजित किया रोजगार मेला, 300 का हुआ चयन 35 कंपनियों ने लिया…

6 hours ago

हमीरपुर में गणेश विसर्जन की धूम

  Hamirpur: गणेश महोत्सव के आयोजन के दौरान अंतिम दिन गणेश मूर्ति के विसर्जन से…

7 hours ago

उचित पोषण के लिए दैनिक आहार में विविधता जरूरी: सीडीपीओ

  Hamirpur:महिला एवं बाल विकास विभाग ने राष्ट्रीय पोषण माह के उपलक्ष्य पर सोमवार को…

8 hours ago

हमीरपुर में सदस्यता अभियान पकड़ेगा रफतार, कश्‍यप ने ली बैठक

  Hamirpur: भारतीय जनता पार्टी का देश भर में चला सदस्यता अभियान हिमाचल में भी…

8 hours ago

रंगस स्कूल के विद्यार्थियों को समझाए मौलिक कर्तव्य

  Hamirpur:जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण ने सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस के उपलक्ष्य…

8 hours ago