Follow Us:

3 महीने में सड़क हादसों में आई 11 फीसदी की कमी: गोविंद सिंह

समाचार फर्स्ट |

वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा है कि यातायात के नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करने तथा सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से आरंभ किए गए जागरुकता अभियान के काफी उत्साहजनक परिणाम सामने आने लगे हैं। इस अभियान के कारण ही पिछले तीन महीनों में सड़क दुर्घटनाओं में 11 प्रतिशत से अधिक कमी दर्ज की गई है। बुधवार को राजकीय महाविद्यालय कुल्लू में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की अंतर महाविद्यालय महिला बास्केटबाल प्रतियोगिता के समापन समारोह में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए गोविंद सिंह ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि 95 प्रतिशत से अधिक सड़क दुर्घटनाएं मानवीय चूक के कारण ही होती हैं और यातायात नियमों की अक्षरशः अनुपालना करके इन हादसों में काफी कमी लाई जा सकती है। विशेषकर युवाओं को इस दिशा में संकल्प लेना चाहिए। इस अवसर पर सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए गोविंद सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को फिट इंडिया का नारा दिया है। इसलिए हर युवा को खेल के मैदान में जाकर खूब पसीना बहाना चाहिए और नशे से दूर रहना चाहिए। वन मंत्री ने कहा कि जीवन में हार-जीत तो चलती ही रहती है। खिलाड़ी को इसकी परवाह किए बगैर हमेशा टीम-भावना के साथ खेलना चाहिए।

गोविंद सिंह ने कहा कि प्रदेश के हरित आवरण को बढ़ाने के लिए वन विभाग बड़ी तेजी से कार्य कर रहा है। विभाग ने वर्ष 2025 तक प्रदेश में वनों की प्रतिशतता को 37 प्रतिशत तक पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रत्येक हिमाचलवासी को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। इस अवसर पर गोविंद सिंह ने बताया कि कुल्लू कालेज में इंडोर स्टेडियम के निर्माण पर 4 करोड़ से अधिक धनराशि खर्च की जाएगी। इस धनराशि में से एक करोड़ रुपये शिक्षा विभाग प्रदान करेगा, जबकि शेष राशि खेल विभाग की ओर से जारी की जाएगी। उन्होंने कालेज में खेलकूद गतिविधियों के लिए पचास हजार रुपये देने की घोषणा भी की।
 
गोविंद सिंह ने अग्निकांड पीड़ितों को दी राहत राशि

वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बुधवार को विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ फोजल के निकटवर्ती गांव चिड़यागी का दौरा किया और वहां अग्निकांड पीड़ितों का हाल-चाल पूछा। उन्होंने अग्निकांड पीड़ितों को एक लाख 63 हजार रुपये की राहत राशि प्रदान की।  गोविंद सिंह ने कहा कि शुक्रवार देर शाम हुए अग्निकांड से चिड़यागी गांव में भारी नुक्सान हुआ है। उन्होंने कहा कि अग्निकांड पीड़ितों को प्रदेश सरकार की ओर से हरसंभव सहायता प्रदान की जाएगी। इसके लिए सभी संबंधित विभागों को निर्देश दे दिए गए हैं। अन्य माध्यमों से भी पीड़ितों की मदद की जाएगी। इस अवसर पर वन मंत्री के साथ एसडीएम अनुराग चंद्र शर्मा, डीएफओ डा. नीरज चड्ढा और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।