Follow Us:

सऊदी अरब में 13 हिमाचलियों सहित 14 युवकों को कंपनी ने बनाया बंधक

समाचार फर्स्ट |

हिमाचल प्रदेश के 13 युवकों समेत कुल 14 भारतीय सऊदी अरब में फंस गए हैं। वीजा खत्म होने के बाद इन 14 युवकों को कंपनी ने बंधक बनाकर रखा है। 14 भारतीय में 13 हिमाचल के मंडी जिले से और 1 पंजाब का रहने वाला है। मामले को लेकर गुरुवार को देर रात सऊदी अरब में बंधक बनाए गए सुंदरनगर निवासी हरजिंदर सिंह की पत्नी सरोज कुमारी ने अन्य अन्य बंधकों के परिजनों के साथ सुंदरनगर थाना में आकर न्याय की गुहार लगाई है।

बता दें कि बंधंक बनाए गए ये 14 युवक 4 महीने पहले सऊदी अरब में अजिविका कमाने के लिए गए थे। इनमें से 9 युवक सुंदरनगर, 4 बल्ह और 1 पंजाब से है। सरोज कुमारी पत्नी हरजिंदर सिंह निवासी भोजपुर सुंदरनगर ने अपने शिकायत पत्र में आरोप लगाते हुए कहा है कि उसका पति 4 महीने पहले सऊदी अरब कमाने के उद्देश्य से गए था और विदेश भेजने वाले एजेंट मोहमद आसिफ पुत्र नूर राही निवासी डुगरांई ने उनसे 90 हजार रुपये लिए थे।

3 महीने के टूरिस्ट वीजा लगाकर गए थे सऊदी अरब

सरोज कुमारी का कहना है कि सऊदी अरब जाते समय उसके पति का 3 महीने का टूरिस्ट वीजा था और एजेंट ने वहां उनके मालिक द्वारा आगे का वीजा बनाने की बात कही गई थी। उन्होंने कहा कि सऊदी अरब जाते समय उन्हें 8 घंटे की ड्यूटी बताई गई थी लेकिन 3 महीने पूरे होने के बाद ना ही उनका आगे का वीजा बनाया गया और ना ही उनकी वेतन समय पर दिया गया।

सरोज कुमारी ने कहा कि जब उसके पति और अन्य युवकों ने अन्य सऊदी अरब में हड़ताल की तो उनके पैसे काट लिए गए और 12 घंटे की ड्यूटी के बाद उन्हें ओवरटाइम भी नहीं दिया गया। उन्होंने कहा कि बीमारी की हालत में भी उनसे काम वहां पर काम करवाया जा रहा है।

एजेंट दे रहा धमकी

सरोज कुमारी का कहना है कि जब इस बारे में एजेंट से बात की तो उसने भी उसे धमकी दी कि उन्हें कहो, चुपचाप काम करो नहीं तो वह वहां उन्हें किसी केस में फंसा देगा। सरोज कुमारी ने कहा कि सऊदी अरब में उसके पति के साथ तनुज कुमार, रविकांत, अश्वनी सांयान,श्यामलाल, ओंकार चंद, देवेंद्र कुमार,विक्रम चंद, प्रेम सिंह, देवेंद्र कुमार,जोगिंद्र सिंह, ललित कुमार, मनोज कुमार व भूपेंद्र कुमार हैं।

सरोज ने कहा कि यह सब वापिस भारत आना चाहते हैं लेकिन उनका मालिक उनके पासपोर्ट भी नहीं दे रहा है। सरोज कुमारी व अन्य परिजनों ने 14 युवकों और उनके परिवार की परेशानी को ध्यान में रखकर प्रदेश पुलिस और प्रदेश और केंद्र सरकार से न्याय की गुहार लगाई है।

क्या कहते हैं विधायक और पुलिस

सुंदरनगर के विधायक राकेश जम्वाल का कहना है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और मंडी संसदीय क्षेत्र के सासंद रामस्वरूप शर्मा के माध्यम से मामले को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के समक्ष उठाया जाएगा और विदेश में युवकों को वापिस लाने के प्रयास जल्द किए जाएंगे।

इंस्पेक्टर गुरबचन सिंह राणौत, एसएचओ सुंदरनगर ने बताया कि सऊदी अरब में फंसे हुए युवकों के परिजनों ने थाना में आकर शिकायत पत्र दिया है। एजेंट को थाना में तलब किया गया है। मामले के हर पहलू को ध्यान में रखकर जांच जारी है।